लखनऊ-प्रयागराज के बड़े मंदिरों में चढ़ने वाले प्रसाद की होगी जांच, तिरुपति लड्डू प्रसादम में मिलावट के बाद एक्‍शन में FSDA
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2441412

लखनऊ-प्रयागराज के बड़े मंदिरों में चढ़ने वाले प्रसाद की होगी जांच, तिरुपति लड्डू प्रसादम में मिलावट के बाद एक्‍शन में FSDA

Lucknow News: तिरुपति मंदिर के प्रसाद में चर्बी मिलने की खबर के बाद यूपी के बड़े मंदिरों में चढ़ने वाले प्रसाद के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं. इस बीच लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर से भी सैंपल लिए गए.   

लखनऊ-प्रयागराज के बड़े मंदिरों में चढ़ने वाले प्रसाद की होगी जांच, तिरुपति लड्डू प्रसादम में मिलावट के बाद एक्‍शन में FSDA

Lucknow News: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में मिलावट का खुलासा होने के बाद देश भर के प्रमुख मंदिरों में हड़कंप मचा है. राजधानी लखनऊ के सबसे प्रसिद्ध हनुमान सेतु मंदिर में मौजूद प्रसाद की दुकानों पर एफएसडीए की टीम ने छापेमारी की और यहां से प्रसाद का सैंपल एकत्रित किया. साथ ही शहर के अन्य बड़े मंदिरों के प्रसाद की भी जांच हो रही है. मंदिरों में यह प्रसाद कैसे बनता है, इसकी शुद्धता क्या है और भक्तों का इस मामले पर क्या कहना है?. 

हनुमान सेतु मंदिर में चढ़ने वाले प्रसाद का सैंपल जांच के लिए भेजा 
दरअसल, तिरुपति बालाजी के प्रसाद में मिलावट की बात सामने आते ही भक्तों के मन में भी संदेह पैदा होने लगा है उन्हें अब इस बात का डर है कि जब देश के इतने बड़े मंदिर के प्रसाद में धांधली हो सकती है तो कहीं जिस मंदिर में वह प्रसाद चढ़ाते हैं, उसमें भी कहीं ऐसी मिलावट न हो रही हो, यह जानने के लिए हम लखनऊ के सबसे प्रसिद्ध हनुमान सेतु मंदिर पहुंचे, यहां पर बन रहे प्रसाद का जायजा लिया यहां मौजूद भक्तों ने अपना दर्द बयां किया. 

भक्‍तों की आस्‍था के साथ खिलवाड़ 
भक्‍तों ने कहा कि जब उन्होंने तिरुपति बालाजी के मंदिर के बारे में ऐसा सुना तो स्तब्ध रह गए, उनकी भावनाएं आहत हुई हैं और मन में भी एक डर है कि जिस शुद्धता के लिए वह मंदिर में आकर प्रसाद खरीदते हैं अगर उसमें भी ऐसी मिलावट हुई तो उनकी श्रद्धा पर बड़ी चोट पहुंचेगी. भक्तों ने कहा कि उन लोगों को शर्म आनी चाहिए जो भगवान को भी नहीं छोड़ रहे हैं. 

हनुमान सेतु मंदिर के पास पहुंची एफएसडीए की टीम 
हनुमान सेतु मंदिर पर जब एफएसडीए की टीम यहां मौजूद प्रसाद की दुकानों की जांच करने पहुंची तो हड़कंप मच गया. प्रसाद का सैंपल भी ले लिया गया है जिसकी जांच के बाद यहां की शुद्धता भी सामने आ जाएगी. हालांकि यहां मौजूद दुकानदारों ने बताया कि हर 3 महीने में उनकी दुकानों की जांच होती है, वह खुद भक्तों की भावनाओं से नहीं खेलना चाहते. 

वाराणसी-प्रयागराज के मंदिरों में चढ़ने वाले प्रसाद की जांच होगी 
उन्‍होंने कहा कि बेसन और चीनी घर में बनाते हैं जिस घी का वह इस्तेमाल करते हैं, उसकी पूरी तरह से जांच करते हैं. उन्हें किसी बात का डर नहीं है वह कोई भी गलत काम नहीं कर सकते. तिरुपति में मिलावटी प्रसाद मिलने के बाद यूपी के वाराणसी और प्रयागराज समेत कई शहरों के प्रमुख मंदिरों के बाहर बिक रहे प्रसाद की जांच कराई जा रही है. 

 

 

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Lucknow News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

यह भी पढ़ें : चर्बी मिलावट पर भड़के अयोध्‍या के साधु-संत, रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा पर बंटे थे तिरुपति से आए लड्डू!
 

 

Trending news