UP News: समर वैकेशन के बाद खुले स्कूल, टीका लगाकर बच्चों का स्वागत, शिक्षकों का बढ़ेगा काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2311685

UP News: समर वैकेशन के बाद खुले स्कूल, टीका लगाकर बच्चों का स्वागत, शिक्षकों का बढ़ेगा काम

school reopen in UP: परिषदीय स्कूलों के बच्चे ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 28 जून को जब स्कूल पहुंचे तो हर ओर उत्सव का माहौल रहा. परिसर को रंगोली और गुब्बारों से सजाया गया.

School News

UP School Time, लखनऊ: ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद आज 28 जून को परिषदीय स्कूलों खुले. बच्चे जब स्कूल पहुंचे तो चारों तरफ उत्सव का माहौल देखा गया. परिसर को रंगोली और गुब्बारों से सजाया गया और बच्चों का रोली-टीका लगाकर उनका स्वागत किया गया. साथ ही हलवा-खीर भी स्कूल में खिलाई जाएगी. 28 जून को बच्चों के स्कूल आने पर गर्मजोशी से उनका स्वागत किया जाएगा. इसे लेकर तैयारियां भी की जा रही है और अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी.

शिक्षक स्कूल को खोलकर कक्षाओं के साथ ही पुस्तकालय की सफाई, पानी की टंकी, के साथ ही किचन, शौचालय आदि की व्यवस्था देखेंगे और ठीक करवाएंगे. फर्श, दीवारें, खिड़की-दरवाजे, ब्लैक बोर्ड के साथ ही फर्नीचर, उपकरण, स्टेशनरी, टीएलएम पुस्तकें भी साफ कराई जाएंगी. 28 जून से स्कूल खुले लेकिन 28-29 जून को समर कैंप का भी उनके लिए आयोजन किया जाएगा. जिसमें पर्यावरण को लेकर उनको जागरूक भी किया जाएगा और ऐसी गतिविधियों का आयोजन होगा जिसमें अभिभावकों को भी बुलाया जाएगा.  

और पढ़ें- Monsoon in UP: यूपी में मॉनसून का असर तेज पर लखनऊ में अब भी इंतजार. नोएडा में जमकर बरसे बदरा, बारिश बिजली का अलर्ट

स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़े इसके लिए 28 जून से 15 जुलाई तक स्कूल चलो अभियान चलेगा. अभिभावक-शिक्षक बैठक भी इस दौरान आयोजित की जाएगी. जिसमें ड्रापआउट कम कैसे किया जाए इस पर चर्चा होगी. 

लखनऊ में आज से बच्चों के लिए परिषदीय स्कूल खुल चुके हैं लेकिन पठान-पाटन का कार्य नहीं होगा. आज बच्चों से एक्टिविटी कराई जाएगी तो समर कैंप का भी आयोजन किया गया. लखनऊ के जिया मऊ में प्राइमरी स्कूल में बच्चों से पेंटिंग प्रतियोगिता कराई जा रही है तो गेम का भी आयोजन किया गया है.
 
यूपी में प्राइमरी स्कूल गर्मी की छुट्टी खत्म होने के बाद स्कूल खुलने पर  प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के लिए स्कूल शिक्षा महानिदेशक द्वारा नया फरमान जारी कर दिया गया. प्रधानाध्यापक समेत सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं हर दिन प्रार्थना सभा में स्वयं के साथ पूरे प्रार्थना सभा का फोटो अपने खण्ड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) को भेजा करेंगी. महानिदेशक की ओर से प्रधानाध्यापकों के साथ ही अध्यापकों के काम और दायित्वों के संबंध में आदेश जारी किया गया.

Trending news