UP Tourist Places: पर्यटकों के लिए अच्छी खबर, बस एक क्लिक में घूम लेंगे यूपी के 100 पर्यटन स्थल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2442237

UP Tourist Places: पर्यटकों के लिए अच्छी खबर, बस एक क्लिक में घूम लेंगे यूपी के 100 पर्यटन स्थल

UP Tourist Places: अब वर्चुअल माध्यम से पर्यटकों को प्रदेश के अलग-अलग जगहों का उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भ्रमण कराने की ओर काम कर रही है. लखनऊ के साथ ही प्रयागराज के 1500 स्थलों का 360 डीटेल डाटा इकट्ठा किया जाएगा.

UP Tourist Places

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब वर्चुअल माध्यम से पर्यटकों को प्रदेश के अलग-अलग जगहों का भ्रमण कराने की ओर काम कर रही है. अब 3डी मेटावर्स प्लेटफॉर्म पर लखनऊ के साथ ही प्रयागराज के 1500 स्थलों का 360 डीटेल डाटा इकट्ठा किया जाएगा. इन जानकारियों और जियो रेफरेंस मैप को मेटावर्स इंटीग्रेटेड सिस्टम से जोड़ दिया जाएगा. इसके अलावा एक मोबाइल ऐप बनाकर इस प्लेटफॉर्म पर पर्यटकों को वर्चुअल टूर उपलब्ध कराने का जरिया बनाया जाएगा. इसी तरह क्यूआर कोड बेस्ड ऑडियो टूर के पोर्टल को बनाया जाएगा जिस पर जाकर प्रदेश के 100 स्थलों के ऑडियो टूर की सुविधा ली जा सकेगी. इन दोनों ही परियोजनाओं पर पर्यटन विभाग के दावारा काम शुरू कर दिया जाएगा. 

स्थलों का विस्तृत सर्वे
के तहत पर्यटन विभाग द्वारा एजेंसी तय की जाएगी और कार्यावंटन के जरिए भू-संदर्भित मानचित्रों पर रुचि के क्षेत्र में अहम प्लेस व पॉइंट्स के 3डी मेटावर्स और 360-डिग्री पैनोरमिक दृश्यों को एकीकृत कर फीचर समृद्ध वेब और मोबाइल एप्लिकेशन बनाया जाएगा. एजेंसी करीब 1500 स्थलों के लिए डेटा जुटाने से जुड़े सर्वेक्षण करने वाली है. इन जगहों के 360 पैनोरमिक डेटाबेस तैयार किया जाएगा और फिर दोनों शहरों में वेब के साथ ही मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए 3डी मेटावर्स टूरिंग एक्सपीरिएंस उपलब्ध हो पाएगा. इसके बाद लखनऊ और प्रयागराज में विस्तृत सर्वे करवाए जाएगा. लखनऊ के प्रमुख ऐतिहासिक के साथ ही पर्यटक स्थलों, बाजार से लेकर चिकनकारी के प्रमुख हब के साथ ही प्रयागराज के अलग अलग पौराणिक और ऐतिहासिक जगहों के साथ ही बाजारों, महाकुंभ में स्नान के लिए अलग अलग घाटों, मंदिरों के साथ ही आध्यात्मिक केंद्रों को इसके तहत जोड़ा जाएगा.

लखनऊ, प्रयागराज से लेकर अयोध्या तक 
क्यूआर कोड इनेबल्ड ऑडियो टूर पोर्टल पर्यटन विभाग द्वारा बनाया जाएगा जिसमें प्रदेश के 100 प्रमुख स्थलों पर ऑडियो टूर की भी व्यवस्था की जाएगी.  प्रयागराज के पब्लिक लाइब्रेरी, इलाहाबाद म्यूजियम के साथ ही चंद्रशेखर आजाद पार्क, हनुमान मंदिर के साथ ही 19 स्थलों को इस प्रक्रिया से संबद्ध किया जाएगा. ऐसे ही अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि और हनुमानगढ़ी के साथ ही 8 जगहों को, वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर के साथ ही 8 स्थलों, श्रावस्ती के अंगुलीमाल स्तूप के साथ ही 6 जगहों को, कपिलवस्तु के स्तूप, कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर और 3 जगह, लखनऊ के बड़ा इमामबाड़ा के साथ ही कुल 13 जगहों तो इससे जोड़ा जाएगा. 

इन स्थलों को भी जोड़ा जाएगा-
वहीं आगरा के ताज महल समेत छह स्थल
मथुरा के बरसाना स्थित श्री राधारानी मंदिर समेत 10 स्थल
वृंदावन के प्रेम मंदिर समेत 8 स्थल
माता विंध्यवासिनी मंदिर समेत 3 स्थल
 चित्रकूट के रामघाट समेत 3 स्थल
नैमिषारण्य के चक्रतीर्थ समेत दो स्थल
बलरामपुर के देवीपाटन मंदिर
झांसी का बरुआ सागर किला
हापुड़ का गढ़ मुक्तेश्वर
सहारनपुर के शाकंभरी देवी के मंदिर को भी इससे जोड़ा जाएगा. इन जगहों पर विचरण करने के सजीव चित्रण को भी इससे जोड़ा जाएगा.

और पढ़ें- लखनऊ-प्रयागराज के बड़े मंदिरों में चढ़ने वाले प्रसाद की होगी जांच, तिरुपति लड्डू प्रसादम में मिलावट के बाद एक्‍शन में FSDA 

और पढ़ें- DA Hike in UP: यूपी में दिवाली से लाखों कर्मचारियों को तोहफा, योगी सरकार DA और बोनस से भर देगी खाते 

Trending news