UP News: रक्षाबंधन एवं पुलिस भर्ती के समय चलेंगी अतिरिक्त बसें, परिचालकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2387675

UP News: रक्षाबंधन एवं पुलिस भर्ती के समय चलेंगी अतिरिक्त बसें, परिचालकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि

UP News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबंधन और आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान यूपी रोडवेज की अतिरिक्त बसों के संचालन के ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Lucknow News

Lucknow News: सीएम योगी के निर्देश पर उत्तर प्रदेश परिवहन निगम रक्षाबंधन एवं आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान अतिरिक्त परिवहन सेवा सुलभ कराएगा. निगम को 18 अगस्त से 01 सितम्बर, 2024 तक (15 दिन) की अवधि में अधिक से अधिक बसों का संचालन कराने के निर्देश दिए गए हैं. जिससे कि लोगों को रक्षाबंधन पर्व पर एवं आरक्षी पुलिस भर्ती के समय आवागमन में कोई असुविधा न हो. इस अवधि में शत-प्रतिशत बसों को आनरोड करने, बसों में आवश्यक कलपुर्जे एवं असेम्बलीज की व्यवस्था पूर्व से कराने और इस दौरान विषम परिस्थितियों को छोड़कर सभी अधिकारियों की ड्यूटी लगाने को भी निर्देशित किया गया है. कोई भी अधिकारी कार्य स्थल से बिना सूचना दिए अनुपस्थित नहीं होगा.

परीक्षार्थियों को देनी होगी एडमिट कार्ड की कॉपी
उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि रक्षाबंधन पर्व पर 18 अगस्त, 2024 की मध्य रात्रि 12 बजे से 19 अगस्त, 2024 की मध्य रात्रि 12 बजे तक सभी महिलाओं को परिवहन निगम निःशुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध कराएगी. इसी प्रकार 22 अगस्त, 2024 से 26 अगस्त, 2024 एवं 29 अगस्त, 2024 से 01 सितम्बर, 2024 को आरक्षी पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों को भी परिवहन निगम निःशुल्क सेवा उपलब्ध कराएगी. अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा एग्जाम डेट के 24 घंटे पूर्व से 24 घंटे पश्चात तक ही अनुमन्य होगी. आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों को यात्रा के दौरान परिचालक को एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) की छायाप्रति देनी होगी. यह अनिवार्य है, बिना छायाप्रति उपलब्ध कराए निःशुल्क यात्रा प्रदान नहीं की जाएगी. अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की छायाप्रति आते एवम जाते दोनो तरफ परिचालक को अनिवार्यतः देनी होगी.

सभी क्षेत्रीय परिवहन निगम अधिकारियों को दिए गए निर्देश
एडिशनल एमडी परिवहन निगम राम सिंह वर्मा ने परिवहन मंत्री के निर्देश पर रक्षाबंधन पर्व पर एवं आरक्षी भर्ती के समय आवश्यकतानुसार अतिरिक्त बसों का संचालन कराए जाने के निर्देश सभी क्षेत्रीय परिवहन निगम के अधिकारियों को दिए हैं. उन्होंने कहा कि इस अवधि में समस्त अनुबंधित बसों का संचालन कराया जाए और कर्मचारियों की ड्यूटी रोस्टर के तहत लगाई जाए. समस्त क्षेत्रों द्वारा यात्रियों की उपलब्धता के अनुसार विभिन्न गन्तव्यों के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन सुनिश्चित कराएं. बसों एवं बस अड्डों की साफ-सफाई बेहतर रखें. चेकिग दल मार्गों की सघन चेकिंग करें. ब्रेथ एनलाइजर के माध्यम से चालक एवं परिचालक की एल्कोहल जांच कराई जाए. जिससे कि सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित हो सके. सभी स्टापेज के अलावा मार्ग के मध्य में मिलने वाले यात्रियों को भी बसों में बैठने की सुविधा मिलेगी.

एडिशनल एमडी परिवहन निगम ने बताया कि ऐसे चालक/परिचालक जिसमें संविदा के चालक परिचालक भी सम्मिलित होंगे. इस अवधि में उपस्थित होकर दैनिक रूप से बस संचालन करते हुए 4500 किमी. का संचालन पूर्ण करते हैं तो 3000 रुपए की प्रोत्साहन राशि उन्हें प्राप्त होगी. प्रोत्साहन अवधि में 14 दिवस कार्य करने एवं 4200 किमी. पूर्ण करने पर 2250 रुपए व 13 दिवस कार्य करने एवं 3900 किमी. पूर्ण करने पर 1500 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. निर्धारित किमी. से अधिक किमी. अर्जित करने पर 55 पैसे प्रति किमी. की दर से अतिरिक्त भुगतान देय होगा. इसी प्रकार डिपो एवं क्षेत्रीय कार्यशाला के तकनीकी कर्मचारी इस अवधि में प्रत्येक दिन उपस्थित होते हैं तो उन्हें एकमुश्त 1200 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी. प्रोत्साहन अवधि में 14 दिवस कार्य करने पर 1000 रुपए एवं 13 दिवस कार्य करने पर 800 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

यह भी पढ़ें - दशहरा से दिवाली तक रेलवे की विशेष राहत, UP से बिहार तक रवाना होंगी ये स्पेशल ट्रेनें

यह भी पढ़ें - स्वतंत्रता दिवस पर सीएम योगी ने की नई योजना की घोषणा, 50 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

Trending news