UP News: भ्रष्ट अधिकारियों पर चला सीएम योगी का हंटर, 8 मंडलों के 13 अफसर किए निलंबित
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2409000

UP News: भ्रष्ट अधिकारियों पर चला सीएम योगी का हंटर, 8 मंडलों के 13 अफसर किए निलंबित

CM Yogi Action: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लापरवाह और भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. सीएम द्वारा सख्ती दिखाते हुए ऐसे सभी अधिकारियों को ... पढ़िए पूरी खबर ... 

UP News

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लापरवाह और भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. सीएम ने यह एक्शन काम में लापरवाही और भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ लिया है. इस बार सीएम योगी ने सख्ती चकबंदी विभाग के अफसरों पर दिखाई है. सीएम के आदेश के बाद चकबंदी संबंधी मामलों के निपटारा करने में लेटलतीफी, लापरवाही, अनियमितता दिखाने पर 8 मंडलों के दो दर्जन से ज्यादा चकबंदी अधिकारियों पर गाज गिर गई है. इन अधिकारियों में से 13 अधिकारियों खिलाफ निलंबन, जवाब-तलब के साथ अनुशासनिक कार्रवाई भी की गई है. 

पेंशन में होगी 20 फीसदी की कटौती
राज्य के चकबंदी आयुक्त जीएस नवीन के अनुसार सीएम योगी की मंशा के अनुरूप समय-समय पर जीरो टॉलरेंस नीति के तहत भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए विभाग की समीक्षा बैठक की जाती है. इसी क्रम में हाल ही में समीक्षा बैठक में कई अधिकारियों के काम में लापरवाही, अनियमितता और भ्रष्टाचार में लिप्त गतिविधियां पाई गई. इसकी रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजी गयी, जिस पर सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए. इसी क्रम में आठ मंडल प्रयागराज, वाराणसी, मीरजापुर, आजमगढ़, गोरखपुर, बस्ती, अयोध्या और देवीपाटन के चकबंदी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई. इनमें बरेली, हरदोई, ललितपुर, उन्नाव, चित्रकूट और जौनपुर के बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी क्रमश: पवन कुमार सिंह, श्रीप्रकाश चंद्र उत्तम, राकेश कुमार, सुरेश कुमार सागर, मनोहर लाल और स्वतंत्र वीर सिंह यादव को चकबंदी कार्यों में अपेक्षित प्रगति न होने पर जवाब तलब किया गया है. सेवानिवृत्त सहायक चकबंदी अधिकारी रमेश पाल सिंह राणा द्वारा सेवाकाल में अनियमितता पर पेंशन में 20 प्रतिशत कटौती करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है.

कुशीनगर में बंदोबस्त अधिकारी निलंबित
राहत आयुक्त ने बताया कि कुशीनगर के बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी संतोष कुमार को कार्य में लापरवाही पर निलंबित कर दिया गया. साथ ही विभागीय कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा गया है. इसके अलावा वाराणसी के बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी पवन कुमार सिद्धू को धारा-52 में लक्षित ग्राम अजगरा का कार्य पूर्ण न करने तथा स्थानान्तरित चकबन्दी लेखपालों को अवमुक्त न करने के कारण वेतन करने के साथ अनुशासनिक कार्यवाही की गई. इसके साथ ही कार्य में शिथिलता पर शाहजहांपुर, मीरजापुर, गोरखपुर और देवरिया के बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी क्रमश: मोहन लाल तत्कालीन, नरेंद्र सिंह, शशिकांत शुक्ला और पवन पांडेय के खिलाफ अनुशासनिक कार्यवाही की गई.

यहां पर हुई अनुशासनिक कार्यवाही
इसके साथ ही कनौज के बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी धमेंद्र सिंह, बाराबंकी के चकबंदी अधिकारी शिव नारायन गुप्ता, बाराबंकी के कनिष्ठ सहायक उमाशंकर को जांच में अनियमितता पर अनुशासनिक कार्यवाही की गई. फतेहपुर के ग्राम ललौती का कार्य लक्ष्य के अनुसार पूर्ण न होने पर सहायक चकबंदी अधिकारी महेन्द्र सिंह का वेतन रोक दिया गया. साथ ही स्पष्टीकरण तलब किया गया है. इसी तरह बलरामपुर के सहायक चकबंदी अधिकारी संदीप यादव द्वारा ग्राम मस्जीदिया का कार्य पूर्ण न करने पर अनुशासनिक कार्यवाही की गई.

चकबंदीकर्ता और चकबंदी लेखपाल होंगे निलंबित
प्रयागराज के ग्राम राजेपुर सराय अरजानी और प्रतापगढ़ के ग्राम धीमी का कार्य लक्ष्य के अनुसार पूर्ण न होने पर संबंधित सहायक चकबन्दी अधिकारी को चिन्हित कर अनुशासनिक कार्यवाही की गई. जौनपुर के ग्राम तियरा का कार्य पूर्ण न होने पर सहायक चकबंदी अधिकारी संजय मौर्य के खिलाफ अनुशासनिक कार्यवाही एवं चकबन्दीकर्ता, चकबन्दी लेखपाल को चिन्हित कर निलंबित कर विभागीय कार्यवाही के निर्देश दिये गए हैं. आजमगढ़ के ग्राम महुआ का कार्य पूर्ण न होने पर संबंधित सहायक चकबन्दी अधिकारी का स्पष्टीकरण एवं चकबन्दीकर्ता, चकबन्दी लेखपाल का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए अनुशासनिक कार्यवाही के निर्देश दिये गए. 

यह भी पढ़ें - अस्पतालों में भी बवाल नहीं कर पाएंगे मरीजों के तीमारदार, सिक्योरिटी के नए नियम लागू

यह भी पढ़ें - राजेश वर्मा होंगे पिछड़ा वर्ग आयोग अध्यक्ष, दो उपाध्यक्ष और 19 सदस्यों का ऐलान

Trending news