गांधी जयंती से पहले बुनकरों को बड़ा तोहफा, यूपी में कताई मजदूरों की इनकम में बंपर इजाफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2440047

गांधी जयंती से पहले बुनकरों को बड़ा तोहफा, यूपी में कताई मजदूरों की इनकम में बंपर इजाफा

UP News: खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने कताई करने वाले मजदूरों का इनकम बढ़ाने का फैसला लिया है. दो अक्‍टूबर से इनकी आय बढ़ जाएगी.  

सांकेतिक तस्‍वीर

UP News: खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग ने गांधी जयंती से पहले बुनकरों को बड़ा तोहफा दिया है. खादी ग्रामोद्योग आयोग ने कताई करने वाले बुनकरों की 25 फीसदी मजदूरी बढ़ा दी है. आयोग के इस फैसले से लाखों खादी कारीगरों को लाभ होगा. खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की ओर से देशभर के बुनकरों की पारिश्रमिक में 7 फीसदी का इजाफा करने की घोषणा की गई है. 

दो अक्‍टूबर से बढ़ जाएगी मजदूरी 
केवीआईसी के अध्‍यक्ष मनोज कुमार की ओर से जारी पत्र के मुताबिक, दो अक्‍टूबर यानी गांधी जयंती से यूपी समेत पूरे देश के बुनकरों की मजदूरी में 7 फीसदी का इजाफा किया गया है. वहीं, कताई करने वाले श्रमिकों की मजदूरी 25 फीसदी बढ़ा दी जाएगी. नए आदेश के बाद गांधी जयंती के दिन से सूत की कताई करने वाले मजदूरों को प्रति लच्‍छा 10 रुपये की जगह 12.50 रुपये मेहनताना दिया जाएगा. 

खादी कारोबार में इजाफे के बाद लिया गया फैसला 
साथ ही चरखे पर सूत की कताई करने वाले मजदूरों को 25 फीसदी अधिक मेहनताना दिया जाएगा. बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में खादी का कारोबार में इजाफा हुआ है. यही वजह है कि केंद्र सरकार ने खादी परिवार के कारीगरों की मजदूरी बढ़ाने का फैसला लिया है. देशभर में करीब तीन हजार खादी संस्‍थाएं हैं. इसमें करीब पांच लाख करीगरों को रोजगार मिला है. इसमें ज्‍यादातर महिलाएं शामिल हैं. 

खादी उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने अपील 
आयोग के अध्‍यक्ष मनोज कुमार का कहना है कि ग्रामीण स्तर पर खादी श्रमिकों को प्रोत्साहित करने और खादी का उत्पादन बढ़ाने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा रोजगार पैदा करना होगा. इसके अलावा खादी उत्‍पादों का इस्‍तेमाल को भी बढ़ावा देना होगा. उन्‍होंने लोगों से खादी को अपने जीवन में उपयोग करने की अपील की है. 

 

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Lucknow News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

यह भी पढ़ें : पूर्व IAS मोहिंदर सिंह के पास मिला करोड़ों का बेशकीमती हीरा, सॉलिटियर डायमंड देख फटीं रह गईं अधिकारियों की आंखें

यह भी पढ़ें : गोरखपुर से अलीगढ़ तक यूपी के इन 5 जिलों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें, फौरन चेक कर लीजिए रूट

Trending news