UP Police Bharti: फोटोकॉपी-साइबर कैफे से लेकर व्हाट्सएप ग्रुप तक, यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए STF ने बिछाया जाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2394031

UP Police Bharti: फोटोकॉपी-साइबर कैफे से लेकर व्हाट्सएप ग्रुप तक, यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए STF ने बिछाया जाल

UP Police Exam: योगी सरकार ने 23 तारीख से शुरू हो रही पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए फूलप्रूफ प्लान तैयार किया है. इस प्लान के अनुसार कोई पेपर लीक तो दूर अब परीक्षा केंद्रों पर परिंदा पर भी नहीं मार ... पढ़िए पूरी खबर ... 

UP Police Bharti Exam

UP Police Bharti Exam: यूपी पुलिस की परीक्षा में महज 48 घंटों से भी कम का समय रह गया है. मालूम हो कि 23 अगस्त से प्रदेश के 67 जिलों में पुलिस आरक्षी के 60,244 पदों पर चयन के लिए लिखित परीक्षा होने जा रही है. इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं.  

सीसीटीवी, ड्रोन से होगी चेकिंग 
डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की थी. जिसमें उन्होंने परीक्षा की तैयारियों को लेकर बारीकी से चर्चा की. इस बार परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए परीक्षा केन्द्रों के रास्तों पर सीसीटीवी कैमरों से विशेष नजर रखी जाएगी. इसके साथ ही अति संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त नए सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं. वहीं चिन्हित हॉटस्पॉट्स पर ड्रोन कैमरों से चेकिंग की व्यवस्था की गई है. 

भीड़ वाले स्थानों पर रहेगी विशेष नजर
डीजीपी ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध सुनिश्चित किये गए हैं. इस दौरान छोटी सी छोटी कमियों को दूर किया जा रहा है. वहीं परीक्षा केंद्रों पर भीड़ और अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए पुलिस फोर्स को तैनात किया जाएगा. इस बार परीक्षा के दो दिन पहले से लेकर परीक्षा खत्म होने के बाद अभ्यर्थियों व अभिभावकों के उनके गृह जनपद में पहुंचने तक की स्थिति का आंकलन किया जाएगा. परीक्षा केन्द्रों, रेलवे, मेट्रो स्टेशन, बस, टैक्सी स्टैंड, होटल, रेस्टोरेन्ट पर भीड़ को कंट्रोल करने के लिए भी पूरी व्यवस्था की गई है.

फॉटो कॉपी शॉप, साइबर कैफे पुलिस रडार पर
पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए 67 जिलों के जिन थाना क्षेत्रों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इन स्थानों पर लगातार पीआरवी की मूवमेंट रहेगी ताकि असामाजिक तत्वों का चिन्हीकरण करते हुए अभिसूचना विभाग, एसटीएफ तथा जनपदीय पुलिस द्वारा परस्पर उच्च स्तरीय समन्वय स्थापित कर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाए. वहीं परीक्षा केन्द्रों के प्रवेश स्थलों पर अभ्यर्थियों की तलाशी में सहयोग के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मी (महिला / पुरुष कर्मी) तैनात किए जाएंगे. इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों के आस-पास स्थित फोटो कॉपी मशीन की दुकानों, साइबर कैफे, मोटरसाइकिल स्टैंड आदि के आस-पास प्रभावी चेकिंग की जाएगी.

कंट्रोल रूम को किया गया एक्टिव
प्रश्नपत्रों को परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचाने एवं उत्तर पुस्तिकाओं को कोषागार तक पहुंचाने के लिए जनपदीय पुलिस नोडल अधिकारी और आब्जर्वर की निगरानी में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. वहीं परीक्षा में प्रदेश के बाहर के अभ्यर्थी भी शामिल होंगे. इसके साथ ही अफवाहों पर रोक लगाने के लिए सोशल मीडिया सेल, जनपदीय अभिसूचना तंत्र को और अधिक सक्रिय व सतर्क कर दिया गया है. वह परीक्षा से संबंधित समस्त अफवाहों व अन्य सोशल मीडिया पोस्ट का तत्काल संज्ञान लेकर आवश्यक कदम उठाएंगे.

यह भी पढ़ें - UP सरकार के लाखों अफसरों और कर्मचारियों का अगस्त का वेतन रोकने का आदेश

यह भी पढ़ें - UP Police और STF की रडार पर 1541 अपराधी, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

Trending news