UP Rain Alert: बारांबकी, गोंडा समेत यूपी में आज भारी बारिश हाई अलर्ट, आने वाले दिनों में भी दिखेगा मौसम का रौद्र रूप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2422805

UP Rain Alert: बारांबकी, गोंडा समेत यूपी में आज भारी बारिश हाई अलर्ट, आने वाले दिनों में भी दिखेगा मौसम का रौद्र रूप

Uttar Pradesh Weather Forecast 10 September 2024: यूपी में मौसम एक बार फिर बदल गया है.  राजधानी लखनऊ समेत पूरे यूपी के मौसम में बदलाव होगा.  ऐसे में राजधानी में मंगलवार से तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है.

UP Weather Update Today 10 september 2024

UP Weather Today, लखनऊ: देशभर में एक बार फिर से बारिश की सिलसिला शुरू हो गया है. प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो रही है दिल्ली-एनसीआर में बीते कुछ दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से गर्मी कम हो गई है. वहीं मौसम भी सुहावना हो गया है.  उत्तर प्रदेश में सोमवार सुबह तो यूपी के कई इलाकों में धुंध भी दिखी है. मंगलवार को प्रदेश में ठीक-ठाक बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है. मौसम विभाग ने 10 से 15 सितंबर तक पूरे प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.  पूर्वी यूपी में 10 और 11 सितंबर को तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है.

इन जिलों में आंधी-पानी का अलर्ट
मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में आंधी-पानी का अलर्ट जारी किया है. प्रयागराज, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी,फतेहपुर, प्रतापगढ़ और आसपास के जिलों में मंगलवार से भारी से बहुत भारी बारिश के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट किया है. जबकि सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी समेत आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है.  राजधानी समेत कानपुर, कानपुर देहात,उन्नाव, रायबरेली, सुल्तानपुर, बारांबकी, गोंडा, बलरामपुर, समेत आसपास गरज-चमक के साथ आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने बुधवार को भी शहर में भी तूफान के अलावा भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, एटा, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या और अम्बेडकर नगर में बादल गरजेंगे और बिजली भी गिरने की संभावना है.  अलीगढ, मथुरा, हाथरस, कासगंज, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी और इटावा में भी बादल गरजने व बिजली गिरने का अलर्ट है।

कैसा रहेगा आज का मौसम
मौसम विभाग ने मंगलवार को  यूपी के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.  बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़ और आसपास के इलाकों में आज भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। वहीं, सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर, जौनपुर, कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोरखपुर और संतकबीर नगर में बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम
मौसम विभाग की माने तो आज से लेकर 11 और 12 सितंबर तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है. इस दौरान यूपी के सोनभद्र, मिर्जापुर, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, संत रविदास नगर, महोबा, अमेठी, नोएडा, गाजियाबाद,झांसी, रायबरेली,  हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, ललितपुर समेत पूर्वी यूपी और पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बारिश देखने को मिल सकती है. 14 सितंबर को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर और पूर्वी यूपी में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है.

पिछले 24 घंटे में अधिकतम और न्यूनतम तापमान
अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस प्रयागराज में रिकॉर्ड किया गया. पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस गाजीपुर में रिकॉर्ड किया गया.

यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Trending news