UP Monsoon Update 2024: गोरखपुर से नोएडा तक भयंकर लू अभी करेगा परेशान, पश्चिमी यूपी में हीटवेव का रेड अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2292174

UP Monsoon Update 2024: गोरखपुर से नोएडा तक भयंकर लू अभी करेगा परेशान, पश्चिमी यूपी में हीटवेव का रेड अलर्ट

Uttar Pradesh Weather Forecast and heat wave alert 14 June 2024: यूपी में मॉनसूनी बारिश के लिए अभी इंतजार करना होगा. प्रदेश में तापमान अभी बहुत ज्यादा रह सकता है और 16 जून तक हीटवेव का अलर्ट भी जारी है.

weather update (फाइल फोटो)

UP Weather Update 14 June 2024, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और भीषण होती जा रही है. हद तो ये है कि इस इस गर्मी के और बढ़ने के आसार हैं. यूपी में फिलहाल कुछ समय तक बढ़ते तापमान और उमस का कहर बरपता रह सकता है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक यूपी में तापमान अभी बहुत ज्यादा रह सकता है. 16 जून तक हीटवेव को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. 

सख्त गर्मी और मॉनसून का इंतजार
पूरे उत्तर प्रदेश में हीटवेव का पूरा पूरा असर दिखने लगा है. मौसम विभाग के प्रभारी डॉ दानिश ने इस संबंध में जानकारी दी कि अधिकतम तापमान इस दौरान 47 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. यूपी में बारिश को लेकर जानकारी है कि 16 जून तक तो हीटवेव रहेगी, उसके बाद पूर्वी यूपी में हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि मॉनसून की स्थिति फिलहाल नहीं बनी हुई है क्योंकि मॉनसून इस समय बीच में रुका  है. मोहम्मद दानिश के मुताबिकयूपी में मानसून नॉर्मल दिनों में तो 19 से 20 जून के बीच पूर्वी यूपी को छूता है पर यहा कहना अभी मुश्किल है कि प्रदेश में मानसून इस बार कब तक पहुंचेगा. फिलहाल पूर्वी यूपी में 20 जून तक हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से कुछ राहत तो मिल सकती है

14-15 जून का मौसम
14 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में शुष्क मौसम रहने की संभावना है. प्रदेश में तेज हवाएं (गति 20-30 किमी प्रति घंटा) चल सकती है. यूपी की कई जगहों पर उष्ण लहर (लू) से लेकर तीव्र उष्ण लहर (लू) जारी रह सकता है, इसका रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. पश्चिमी यूपी में अलग-अलग जगहों पर गर्म रात होने का पूर्वानुमान है. 15 जून को पूरे उत्तर प्रदेश में शुष्क मौसम रहने की संभावना जताई जा रही है. राज्य में तेज हवाएं (गति 20-30 किमी प्रति घंटा) चल सकती है और यूपी की कई जगहों पर उष्ण लहर (लू) से लेकर तीव्र उष्ण लहर (लू) जारी रह सकता है. 15 जून को यूपी की कई जगहों पर उष्ण लहर (लू) से लेकर तीव्र उष्ण लहर (लू)  का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Prices: यूपी में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल, जानें लखनऊ से मेरठ तक के नये दाम

और पढ़ें- Father's Day 2024 Gift Ideas: कन्फ्यूज हैं पापा को क्या दें गिफ्ट, फादर्स डे पर ये है बेस्ट तोहफे की पूरी लिस्ट

16 जून का मौसम
16 जून को पश्चिमी  यूपी में शुष्क मौसम रह सकता है. पूरे उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं (गति 25-35 किमी प्रति घंटा) बह सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर उष्ण लहर (लू) से लेकर तीव्र उष्ण लहर (लू) पड़ने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बिजली चमकने के साथ ही तेज हवाएं चल सकती है जोकि 30-40 किमी प्रति घंटे की गति हो सकती है और आंधी-तूफान भी आने का पूर्वानुमान है. उष्ण लहर (लू) से लेकर तीव्र उष्ण लहर (लू) पड़ने का यहां भी रेड अलर्ट जारी किया गया है.

17-18 जून का मौसम 
17 जून को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है और पूरे यूपी में तेज हवाएं (गति 25-35 किमी प्रति घंटा) बह सकती है. पूर्वी यूपी में अलग-अलग जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के भी आसार हैं. पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर पूर्वी यूपी में अलग-अलग जगहों पर उष्ण लहर (लू) चलने का पूर्वानुमान है. पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बिजली भी चमक सकती है और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) बह सकती है, आसार आंधी-तूफान आने के भी हैं. 17 जून को लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. 18 और 19 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश की कुछ जगहों पर बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने के भी आसार है.

Trending news