UP Weather Update: यूपी में मौसम का ट्रिपल अटैक, लखनऊ में बारिश, इन चार जिलों में कोल्ड डे की चेतावनी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2063333

UP Weather Update: यूपी में मौसम का ट्रिपल अटैक, लखनऊ में बारिश, इन चार जिलों में कोल्ड डे की चेतावनी

UP Weather Update:  उत्तरी-पश्चिमी सर्द हवाओं के चलते लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आने वाले कुछ दिनों में इससे राहत मिलने की संभावना कम है. 

UP Weather Update: यूपी में मौसम का ट्रिपल अटैक, लखनऊ में बारिश, इन चार जिलों में कोल्ड डे की चेतावनी

UP Weather Update: दिल्ली-एनसीआर, यूपी और बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में कंपकंपाती ठंड ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. उत्तर भारत के लोगों पर मौसम का ट्रिपल अटैक देखने को मिल रहा है.  अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है. इससे शीतलहर बढ़ गई है. एक ओर जहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है, वहीं दूसरी ओर अब कोहरा, बारिश और बर्फबारी के अलर्ट ने लोगों को और डराकर रख दिया है. घने कोहरे ने  लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी का भी अलर्ट जारी किया है, जिससे आने वाले दिनों में सर्दी का सितम अपने चरम पर हो सकता है.  यूपी की राजधानी लखनऊ में बुधवार की सुबह भीगी रही है. मंगलवार को मेरठ प्रदेश में सबसे ठंडा रहा. वहीं अलीगढ़ दिन में सबसे अधिक ठंडा रिकॉर्ड किया गया. 

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट
उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यहां बुधवार को कोल्ड डे रहने और शीतलहर चलने का अनुमान जताया गया है.

 

लखनऊ में बादलों का डेरा
लखनऊ में सुबह करीब 3 बजे के आसपास बादलों ने अपना डेरा डाल लिया. हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई. बादलों के असर के कारण कोहरे और धुंध से कुछ राहत मिली है.  हालांकि, मौसम विज्ञानियों का दावा है कि अगले कुछ ठंड से राहत नहीं मिलेगी. लोगों को गलन का अहसास होगा. दोपहर तक हल्की धूप आ सकती है जिससे लोगों को हल्की राहत मिलेगी. बुधवार को प्रदेश के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क रहने का दावा किया गया है.

कहां-कैसा रहेगा आज का मौसम
वेबसाइट स्काइमेट के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत उत्तर भारत में शीतलहर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो अभी एक-दो दिन सर्दी के सितम से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.उत्तर प्रदेश और बिहार के कई स्थानों, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति हो सकती है. मध्य प्रदेश, असम, त्रिपुरा और आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में भी घना कोहरा छाया रहने की संभावना है.  

यूपी के कई हिस्सों में 6-10 डिग्री रहेगा पारा
आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 5  दिन उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज शीतलहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 16 और 17 जनवरी, 2024 को अलग-अलग हिस्सों में ठन्डे दिन से लेकर गंभीर ठन्डे दिन रहने की संभावना है. घने कोहरे की वजह से धूप बेअसर है.अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है.  इससे शीतलहर बढ़ गई है. मेरठ मंगलवार को प्रदेश में सबसे ठंडा रहा. यहां न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अलीगढ़ दिन में सबसे ठंडा रहा। यहां अधिकतम तापमान 9.8 डिग्री दर्ज किया गया।

मुरादाबाद: शहर में शीतलहर जारी है और घना कोहरा छाया हुआ है जिससे मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि कोहरे की वजह से कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं.

उत्तराखंड समते इन राज्यों में बर्फबारी की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में 140-150 नॉट की 'जेट स्ट्रीम विंड्स' चल रही है और इससे बुधवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है. पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों, चंडीगढ़ और दिल्ली में गुरुवार रात/सुबह तक और कुछ इलाकों में शुक्रवार से रविवार सुबह तक कुछ घंटों के लिए रात/सुबह में घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

UP Gold Silver Price Today: आज गोल्ड रेट में आई नरमी, जानें यूपी में क्या भाव मिल रही चांदी

 

Trending news