यूपी में कांवड़ मार्ग को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, दुकानों पर लगानी होगी 'नेम प्लेट'
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2342959

यूपी में कांवड़ मार्ग को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, दुकानों पर लगानी होगी 'नेम प्लेट'

 kanwar yatra controversy:  योगी सरकार ने पूरे उत्तर प्रदेश में कांवड़ मार्ग को लेकर आदेश जारी किया है. कांवड़ मार्ग की सभी दुकानों (होटल, ढाबों) पर नाम लिखना होगा. जहां मालिक और संचालक की नेम प्लेट लगाना अनिवार्य है. कांवड़ियों की आस्था को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है. 

यूपी में कांवड़ मार्ग को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला,  दुकानों पर लगानी होगी 'नेम प्लेट'

UP News: योगी सरकार ने पूरे उत्तर प्रदेश में कांवड़ मार्ग को लेकर आदेश जारी किया है. कांवड़ मार्ग की सभी दुकानों (होटल, ढाबों) पर नाम लिखना होगा. जहां मालिक और संचालक की नेम प्लेट लगाना अनिवार्य है. कांवड़ियों की आस्था को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है. 

क्या बोले मंत्री? 
उत्तर प्रदेश में कांवड़ मार्गों पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर 'नेमप्लेट' लगाने के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा, "यह ठेले वालों का विषय नहीं है. कांवड़ मार्ग पर जो लोग हरिद्वार और गोमुख से जल लेकर 250-300 किलोमीटर की यात्रा करके अपने गंतव्य की ओर जाते हैं... हमने जिला प्रशासन से आग्रह किया था कि जो लोग हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर ढाबा/होटल चलाते हैं, उनमें ज्यादातर लोग मुस्लिम समुदाय से होते हैं." 

उन्होंने कहा, "कांवड़िए उनकी दुकानों पर जाते हैं, खाते हैं और वो नॉनवेज बेचते हैं...यानि दुकान का नाम हिंदू देवी-देवता के नाम पर और वहां नॉनवेज बेचते हैं, उनके ऊपर प्रतिबंध लगना चाहिए और उनके नाम की पहचान होनी चाहिए...हमें किसी के नॉनवेज बेचने पर आपत्ति नहीं है...हमने सिर्फ आग्रह किया था कि हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर दुकानें खोलकर नॉनवेज ना बेचा जाए। इसी के संबंध में प्रशासन ने कार्रवाई की है..."

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने की निरस्त करने की मांग
उत्तर प्रदेश में कांवड़ मार्गों पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर 'नेमप्लेट' लगाने के निर्देश पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा, "यह पूरी तरीके से अव्यावहारिक कार्य है...वे समाज में भाईचारे की भावना को खराब करने का कार्य कर रहे हैं...इसको तत्काल निरस्त करना चाहिए..."

नाजी हिटलर जैसा फरमान... कांवड़ में मुस्लिम दुकानदारों को पहचान बताने के फरमान पर जावेद अख्तर से ओवैसी तक ने किया करारा हमला

 

 

Trending news