राहुल की न्यूनतम आय घोषणा पर मायावती का तंज, 'यह गरीबी हटाओ जैसा क्रूर मजाक तो नहीं'
Advertisement

राहुल की न्यूनतम आय घोषणा पर मायावती का तंज, 'यह गरीबी हटाओ जैसा क्रूर मजाक तो नहीं'

मायावती ने कहा, 'वैसे भी विश्वसनीयता के मामले में कांग्रेस व बीजेपी दोनों ही सरकारों का रिकॉर्ड ऐसा अच्छा नहीं रहा है

बीएसपी चीफ मायावती और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

लखनऊ: बीएसपी प्रमख मायावती ने मंगलवार को राहुल गांधी की देश के गरीबों को न्यूनतम आमदनी की गारंटी देने की घोषणा की आलोचना की. उन्होंने कहा कि कहीं यह भी गरीबी हटाओ या अच्छे दिन की तरह का एक और क्रूर मजाक तो नहीं. 

मायावती ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव से ठीक पहले इस लुभावनी घोषणा से पूरा देश आशंकित है कि 'सत्ता में आये तो देश में ग़रीबी व भूखमरी का अन्त करने के लिए न्यूनतम आय की गारण्टी सुनिश्चित करेंगे'. 

'कांग्रेस-बीजेपी के नारे छालवे साबित हुए'
उन्होंने कहा कि 'गरीबी हटाओ' का बहुचर्चित नारा तथा वर्तमान में केंद्र की बहुमत वाली बीजेपी सरकार का विदेश से कालाधन वापस लाकर देश के हर गरीब को 15 से 20 लाख रूपये देकर उनके 'अच्छे दिन' लाने का लोक-लुभावन वायदा पूरी तरह से छलावा व वादाखिलाफी ही साबित हुआ है.

मायावती ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के प्रमुख को ऐसी कोई भी घोषणा व ऐसा कोई भी वायदा देश की जनता से करने के पहले जनहित, जनकल्याण व गरीबी उन्मूलन की उन योजनाओं को कांग्रेस शासित राज्यों में से खासकर राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में सही से लागू करके दिखाना चाहिए था .

बीएसपी सुप्रीमो ने कहा, 'वैसे भी विश्वसनीयता के मामले में कांग्रेस व बीजेपी दोनों ही सरकारों का रिकॉर्ड ऐसा अच्छा नहीं रहा है कि जनता इन पर आसानी से विश्वास कर ले. खासकर चुनावी वायदे व घोषणा-पत्र पर तो लोगों को बिल्कुल भी भरोसा नहीं रहा है. इस संबंध में कुछ फैसले अगर लागू भी हुये तो वे केवल दिखावटी ही साबित हुये हैं, जो जग-जाहिर है.' 

मायावती ने साधा कांग्रेस और बीजेपी पर निशाना
उन्होंने कहा कि कांग्रेस और बीजेपी द्वारा किसानों की दुर्दशा समाप्त कर उन्हें आत्महत्या की मजबूरी से मुक्ति दिलाने व उत्पाद का लाभकारी मूल्य दिलाने का वायदा भी केवल हवा-हवाई व छलावा साबित हुआ है .

बसपा सुप्रीमो ने कहा, 'इसीलिये केवल सत्ताधारी बीजेपी को ही नहीं बल्कि कांग्रेस पार्टी को भी देश की आम जनता खासकर करोड़ों गरीबों, मजदूरों, किसानों व बेरोजगारों से ऐसा कोई भी वायदा नहीं करना चाहिये जो अन्ततः छलावा व धोखा साबित हो .'

क्या कहा था राहुल गांधी ने?
बता दें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी घोषणा की है. गांधी ने कहा है कि वर्ष 2019 में कांग्रेस की सरकार बनने पर देश के सभी गरीब व्यक्तियों को न्यूनतम आमदनी दी जाएगी.

राहुल गांधी ने अटल नगर में किसान आभार सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि हमने निर्णय ले लिया है कि हिंदुस्तान के हर गरीब व्यक्ति को 2019 के बाद कांग्रेस पार्टी वाली सरकार न्यूनतम आमदनी देगी.

उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान के हर गरीब व्यक्ति के बैंक एकाउंट में हिंदुस्तान की सरकार न्यूनतम आमदनी देने जा रही है. इसका मतलब है कि हिंदुस्तान में कोई भूखा नहीं रहेगा और न कोई गरीब रहेगा.

(इनपुट - भाषा)

Trending news