UP Anganwadi Bharti 2024: यूपी आंगनबाड़ी में 23753 पदों पर बंपर भर्ती!, योगी सरकार का दिवाली गिफ्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2454784

UP Anganwadi Bharti 2024: यूपी आंगनबाड़ी में 23753 पदों पर बंपर भर्ती!, योगी सरकार का दिवाली गिफ्ट

UP Anganwadi Bharti 2024: यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दिवाली से पहले आंगनबाड़ी केंद्रों में भर्ती का रास्‍ता साफ कर दिया है. योग्‍य और इच्‍छुक महिलाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए आवेदन कर सकती हैं. 

UP Anganbadhi Bharti 2024

UP Anganwadi Bharti 2024: योगी सरकार ने प्रदेश के आंगनबाड़ी में भर्ती को हरी झंडी दिखा दी है. यूपी के आंगनबाड़ी केंद्रों में पर्यवेक्षक और सहाय‍िका की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं. जो भी महिलाएं आवेदन करना चाहती हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकती हैं. 

आंगनबाड़ी केंद्रों पर 23 हजार से ज्‍यादा भर्ती 
उत्‍तर प्रदेश में आंगनबाड़ी पर्वक्षेक और सहायिका लिए कुल 23,753 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिया गया है. योग्‍य और इच्‍छुक महिलाएं आधिकारिक वेबसाइट upanganwadibharti.in पर जाकर 25 अक्‍टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. याद रहे कि आवेदन करने वालों की अधिकतम आयु सीमा 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा 12वीं पास होना अनिवार्य है. बता दें कि आवेदन की आखिरी तारीख जिले के अनुसार अलग-अलग है. 

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन 
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को 8000 रुपये मासिक वेतन दिया जाएगा. वहीं पर्यवेक्षक का वेतन इससे अलग होगा. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upanganwadibharti.in पर जाएं. इसके बाद यूपी आंगनबाड़ी ऑनलाइन फॉर्म 2024 लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद यूजरनेम नाम और पासवर्ड जेनरेट करें फ‍िर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं. भुगतान आदि करने के बाद फॉर्म सबमिट कर दें. 

आंगनबाड़ी केंद्रों में सहायिका को करने होते हैं ये काम 
आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के कई काम होते हैं. इनमें गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की देखभाल करना. 6 साल से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण कराना. बच्चों का वजन मापना और विकास कार्ड में दर्ज करना. साथ ही 3 से 6 साल के बच्चों के लिए विद्यालय पूर्व गतिविधियां चलाना. बच्चों, गर्भवती महिलाओं और नर्सिंग माताओं के लिए पोषणयुक्त आहार की व्यवस्था करना. स्वास्थ्य और पोषण शिक्षा देना. घरों में जाकर बच्चों में विकलांगता की पहचान करना. दस्त, हैज़े जैसी बीमारियों के मामले में स्वास्थ्य केंद्र में भेजना और किशोरों के लिए योजनाओं का क्रियान्वयन में मदद करना.  

 

यह भी पढ़ें :  Group C job in UP:आश्रितों को नहीं मिलेगा ऊंचा ओहदा, जिस वर्ग में मृतक की नौकरी, उसी में मिलेगी जॉब

यह भी पढ़ें :  Uttarakhand Jobs: उत्तराखंड में करीब 200 पदों पर निकली भर्ती, ITI पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका

Trending news