UP Board exam 2024: यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी!, 15 दिन में समस्‍या का समाधान करने की पहल शुरू
Advertisement

UP Board exam 2024: यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी!, 15 दिन में समस्‍या का समाधान करने की पहल शुरू

UP Board exam 2024 : बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में हर साल 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होते हैं. इतने सारे उम्मीदवारों के कारण, उनके शैक्षिक रिकॉर्ड में त्रुटियों की संख्या भी अधिक होती है. 

फाइल फोटो

UP Board exam 2024:: यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है. ऐसे में छात्र परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं. ऐसे में अगर परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों किसी तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो यूपी बोर्ड ने इसका तोड़ निकाल लिया है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी/यूपी बोर्ड) ने अपने छात्रों के लिए एक समर्पित ‘समाधान’ पोर्टल लॉन्च किया है. 

15 दिन के भीतर होगा समस्‍या का समाधान 
इस पोर्टल को बनाने का उद्देश्‍य यूपी बोर्ड से संबद्ध 27 हजार से अधिक स्कूलों के करोड़ों वर्तमान और पूर्व छात्रों की समस्याओं का समाधान करना है. इसके जरिए 15 दिन के भीतर शिकायतों का समाधान किया जाएगा. अगर किसी छात्र को कोई समस्‍या है तो उसे दफ्तर का चक्‍कर नहीं काटना है सिर्फ इस पोर्टल पर शिकायत करनी है. इसके बाद समस्‍या का समाधान कर दिया जाएगा. 

गलती होने पर इन कार्यालयों का लगाना पड़ता है चक्‍कर 
यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में हर साल 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होते हैं. इतने सारे उम्मीदवारों के कारण, उनके शैक्षिक रिकॉर्ड में त्रुटियों की संख्या भी आनुपातिक रूप से अधिक है. ऐसे में किसी तरह की गलती के लिए उम्मीदवारों को प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली और गोरखपुर में बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों में जाना पड़ता है. अब इससे निजात मिलेगी. 

अभी 13 तरह की सेवाएं दी जाएंगी 
‘समाधान’ पोर्टल के जरिए इच्छुक और जरूरतमंद लोगों को पहली बार 13 विभिन्न प्रकार की सेवाएं/सुविधाएं ऑनलाइन प्रदान की जाएंगी. समस्याओं का 15 दिन के भीतर समाधान न होने पर संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी. समस्याओं के समाधान की निगरानी के लिए प्रयागराज स्थित बोर्ड मुख्यालय में एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जा रहा है. 

Trending news