खुशखबरी! नोएडा एयरपोर्ट के साथ बन कर तैयार हो जाएगी मेट्रो भी, बनेंगे सिर्फ 5 स्टेशन
Advertisement

खुशखबरी! नोएडा एयरपोर्ट के साथ बन कर तैयार हो जाएगी मेट्रो भी, बनेंगे सिर्फ 5 स्टेशन

 एयरपोर्ट का निर्माण भी जल्द शुरू होने जा रहा है. ऐसे में ग्रेटर नोएडा से जेवर तक मेट्रो भी इसी समय में बनानी होगी.

खुशखबरी! नोएडा एयरपोर्ट के साथ बन कर तैयार हो जाएगी मेट्रो भी, बनेंगे सिर्फ 5 स्टेशन

गौतमबुद्ध नगर: उत्तर प्रदेश के नोएडा में विकास की गति बढ़ रही है. जानकारी के मुताबिक, परी चौक से नोएडा एयरपोर्ट टर्मिनल मेट्रो का निर्माण 2021 में ही शुरू होने वाला है. माना जा रहा है कि मेट्रो 2023 में बन कर तैयार भी हो जाएगी. इसकी स्पीड लिमिट 120 kmph होगी. साथ ही,  35.64 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक की लागत 5000 करोड़ रुपए हो सकती है. बता दें, यह जिले का सबसे बड़ा मेट्रो ट्रैक होगा. मौजूदा समय में सबसे लंबा ट्रैक नोएडा-ग्रेटर नोएडा (29.7 किमी) का है.

ये भी पढ़ें: राम भक्तों के लिए शुभ समाचार! शुरू हो गया श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य, डिजाइन पर भी जल्द होगा फैसला

पहले 25 स्टेशन बनने थे, अब बनेंगे केवल 5 स्टेशन
नोएडा एयरपोर्ट से जनवरी 2024 से उड़ान शुरू होने वाली है. वहां तक पहुंचने के लिए मेट्रो सुविधा का होना जरूरी है. ऐसे में ज्यूरिख कंपनी से मेट्रो फेसिलिटी देने के लिए कहा गया है. एयरपोर्ट का निर्माण भी जल्द शुरू होने जा रहा है. ऐसे में ग्रेटर नोएडा से जेवर तक मेट्रो भी इसी समय में बनानी होगी. बता दें, मेट्रो का प्रस्तावित रूट (ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नोएडा एयरपोर्ट की सीमा तक) 35.64 किलोमीटर का है. पहले इस रूट पर 25 स्टेशन बनाए जाने वाले थे, लेकिन अब केवल 5 स्टेशन ही बनाए जाएंगे. दरअसल, इसे अब दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो की तर्ज पर बनाया जाने वाला है. साथ ही, यह भी विचार किया गया है कि एरिया में आबादी कम होने की वजह से ज्यादा स्टेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी. बता दें, दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो पर कुल 6 स्टेशन हैं और यह 132 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है.

ये भी पढ़ें: UP Panchayat Chunav: वॉर्डों के परिसीमन की लिस्ट निर्वाचन आयोग को सौंपी गई, कम होगी प्रधानों की संख्या

 

लागत के साथ समय भी लगेगा कम
स्टेशन कम करने के कई फायदे हो सकते हैं. पहला तो यह कि ट्रैक बनाने में लागत कम लगेगी. इसके अलावा, समय कम लगने की वजह से ट्रैक जल्दी तैयार हो जाएगा. यह भी माना जा रहा है कि कम स्टेशन होने से यात्रियों को जल्दी एयरपोर्ट पहुंचने में आसानी होगी. क्योंकि अगर मेट्रो 25 स्टेशन पर रुकती तो ज्यादा समय लगता और लोग इसका इस्तेमाल शायद कम ही करते.

ये भी पढ़ें: Weather News: आज फिर कोहरे की चादर से ढका Delhi-NCR, बारिश-बर्फबारी के आसार

यहां हो सकते हैं स्टेशन
नोएडा मेट्रो रेल कॉर्प (NMRC) के पास इस प्रोजेक्ट को पूरा करने की जिम्मेदारी है. सरकार ने भी इसके लिए मंजूरी दे दी है. जानकारी के मुताबिक, यह रूट यमुना एक्सप्रेसवे के पास ग्रीन बेल्ट से गुजरेगा. मेट्रो नॉलेज पार्क से शुरू होगी और नोएडा एयरपोर्ट तक जाएगी. इसके अलावा, माना जा रहा है कि इसके स्टेशन सेक्टर-18, सेक्टर-20 और सेक्टर-22 में भी हो सकते हैं. प्रोजेक्ट रिपोर्ट बन जाने के बाद ही पूरी जानकारी निल सकेगी. यह भी आकलन लगाया जा रहा है कि मेट्रो में रोज 82,242 लोग सफर करेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news