उत्तर प्रदेशः अब शादी, सालगिरह पर मनचाही फोटो के साथ जारी कराएं डाक टिकट

इन टिकटों पर ''जन्मदिन की बधाई'' , ''शुभ विवाह'' या ''सालगिरह मुबारक'' जैसे संदेश भी लिखे होंगे. प्रदेश में यह सेवा सोमवार से शुरू होने जा रही है. 

उत्तर प्रदेशः अब शादी, सालगिरह पर मनचाही फोटो के साथ जारी कराएं डाक टिकट
फाइल फोटो

लखनऊः खुशियों के अवसर को हर कोई यादगार बनाना चाहता है. अगर कोई आपसे कहे कि आपकी शादी या बच्चे की सालगिरह पर डाक टिकट भी जारी हो सकता है तो हैरान मत होइए. उत्तर प्रदेश में डाक विभाग सोमवार से यह सेवा शुरू करने जा रहा है. अभी तक लोग अपनी सिंगल फोटो वाले डाक टिकट बनवा सकते थे. लेकिन अब डाक विभाग की 'माई स्टैम्प' सेवा में मात्र 300 रूपये में किसी भी शुभ आयोजन के 12 डाक टिकट बनवाये जा सकते हैं . इन टिकटों पर ''जन्मदिन की बधाई'' , ''शुभ विवाह'' या ''सालगिरह मुबारक'' जैसे संदेश भी लिखे होंगे. प्रदेश में यह सेवा सोमवार से शुरू होने जा रही है. 

मुलायम सिंह यादव ने की पीएम मोदी की तारीफ, भाजपा ने होर्डिंग लगाकर कहा धन्यवाद

लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवा कृष्ण कुमार यादव ने रविवार को 'भाषा' को बताया 'डाक विभाग की 'माई स्टैम्प' सेवा के तहत लोग अब अपनी शादी या अन्य आयोजन पर यादगार के रूप में डाक टिकट जारी करवा सकते हैं. यह सुविधा सोमवार से शुरू होने जा रही है. जल्द ही अन्य डाकघरों में भी इसे उपलब्ध कराया जायेगा.' 

UP में सिर्फ 39 फीसदी उपभोक्ता मीटर से चुकाते हैं बिजली बिल, इसलिए कर्ज में डिस्कॉम

यादव ने बताया कि यह डाक टिकट पाच रुपए का होगा, जिस पर नव विवाहित युगल या अवसर के अनुरूप अन्य तस्वीर छपवाई जा सकेगी. मात्र 300 रुपए के खर्च में 12 डाक-टिकटों की एक शीट बनवाई जा सकती है. शुभ अवसरों को यादगार बनाने के लिए जारी होने वाले ‘माई स्टैम्प’ डाक टिकटों पर हिंदी में 'सालगिरह मुबारक" और अंग्रेजी में "हैप्पी एनिवर्सरी" के संदेश के साथ तस्वीर होगी.