Prayagraj: सऊदी-दुबई से फंडिंग, 50 लाख खर्चा, प्रयागराज मदरसे के 12 चेहरों को बेनकाब करेगी एनआईए
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2407425

Prayagraj: सऊदी-दुबई से फंडिंग, 50 लाख खर्चा, प्रयागराज मदरसे के 12 चेहरों को बेनकाब करेगी एनआईए

Prayagraj Fake Currency: प्रयागराज में पकड़े गए नकली नोट छापने वाले गैंग के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है. पुलिस जांच के बाद आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर या फिर एनएसए के तहत कार्रवाई करेगी. पुलिस ने आशंका जताई है कि मदरसे के स्टाफ और छात्रों से टेरर फंडिंग कराई जाती है. 

 

Prayagraj Fake Currency

Prayagraj: प्रयागराज का मदरसा जामिया हबीबिया में नकली नोटों का कारखाना चलाने वाले चेहरे जल्द बेनकाब होंगे. प्रिंसिपल मोहम्मद तफसीरूल की गिरफ्तारी के अलावा एनआईए मदरसे के सभी 12 सदस्यों की कुंडली खंगालने में जुटी है. मदरसे का सालाना खर्चा 50 लाख रुपये था. उसे हर महीने लाखों रुपये का चंदा सऊदी अरब, तुर्की से लेकर तमाम खाड़ी देशों से मिलता था, जिससे विदेशी एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं.

नकली नोट बरामद
पुलिस के अनुसार मौके पर से उन्हें 100 रुपये के कुल 1300 नोट बरामद हुए थे. मौलवी ने बताया कि इन नकली नोटों को शहर के अलग-अलग इलाकों में खपाया जा रहा था. नकली नोटों के अलावा मदरसे के कमरे से प्रिंटर, स्कैनर और नकली नोट बनाने के उपकरण के साथ नोट बनाने में इस्तेमाल होने वाला कागज भी बरामद हुए थे. 

एनआईए ढूंढेगी नेटवर्क के तार
इस पूरे मामले के बाद जामिया हबीबिया मदरसे के मालिक से पुलिस ने पूछताछ करने के लिए हिरासत में लिया था. इसके साथ ही मदरसे का प्रिंसिपलेहम्मद तफसीरूल की भूमिका और मदरसे की आंतरिक गतिविधियों के बारे में भी पता चला था. तभी इसी बीच NIA भी इस मामले में सक्रिय हो गई है. आशंका है कि मदरसे के स्टाफ और छात्रों से टेरर फंडिंग सहित बाकी गतिविधियों पर भी पूछताछ तक सकती है. 

मदरसे के प्रिंसिपल को पद से हटाया
मदरसे में पढ़ाई की आड़ में छाप रहे नकली नोट को मामले में गैंग का पर्दाफाश किया था. तभी पुलिस ने मदरसे के मौलवी समेत चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया था. जिसके बाद अब पुलिस के एक्शन मोड में आ जाने के बाद सोसाइटी का रजिस्ट्रेशन रद्द करने की सिफारिश की है. नकली नोट छाप रहे प्रिंसिपल के पद से हटा दिया गया है. और मौलवी समेत चारों को आगे की पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड के लिए अर्जी दी जा रही है.  

एनएसए या गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई
जांच के आधार पर चीजें सामने आ जाने के बाद NSA या गैंगस्टर एक्ट लगाने की कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाएगी. अभी फिलहाल पुलिस आरोपियों के बैंक खातों की डिटेल निकाल ही है. आगे की कार्रवाई में सामने आया है कि बिहार, बंगाल, औ उड़ीसा के भी लोग इस मदरसे में रहते थे.  

नकली नोटों का दुकानों मे खपाना
इस पूरी घटना के बाद दुकानदारों से पता चला कि निकली नोटो के सप्लायर मोहम्मद अफजल अपने इलाके की ही दुकानों पर नकली नोटों को खपाने का काम करता था. बातचीत में पता चला कि सिगरेट के बहाने अफजल ने 100 रुपए की नकली नोट को दिया था. आरोपी की फोटो देखने के बाद पीड़ित दुकानदार नफीसा बानो ने बताया कि आरोपी अफजल कई बार दुकान से सामान खरीदने के लिए आया था, लेकिन करीब 15 दिन पहले उसने हमारी दुकान से सिगरेट लिया और 100 रुपए की नोट दी, वह परिचित होने के चलते नोट को ध्यान से देखी नही, लेकिन बाद मे पता चला कि आरोपी अफजल ने जो 100 रुपए की नोट उसे दी थी वह नक़ली नोट थी, पीड़ित महिला दुकानदार के मुताबिक आरोपी दुबारा फिर उसकी शॉप पर नहीं आया है. 

मदरसा से जुड़े सभी सदस्यों की भी गहनता से जांच की जा रही है, जो लोग भी अनैतिक गतिविधियों में जांच में शामिल पाए जाएंगे उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ें-  Dehradun News: देहरादून के मशहूर वकील के घर रेड, 400 करोड़ के रजिस्ट्री घोटाले के गहरे राज खुलेंगे

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News, prayagraj News और पाएं UP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news