UP School Reopen: रंगीन गुब्‍बारों, फूलों से सजा होगा स्कूल, कुछ इस तरह होगा बच्चों का स्वागत
Advertisement

UP School Reopen: रंगीन गुब्‍बारों, फूलों से सजा होगा स्कूल, कुछ इस तरह होगा बच्चों का स्वागत

यूपी के प्राइमरी स्कूलों को सजाने की तैयारी जोरों पर चल रही है. बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को ऐसा माहौल बनाने के लिए निर्देशित किया है जो छात्रों को कक्षाओं में लौटने के लिए प्रोत्साहित करे. एक मार्च से स्कूल में छोटी क्लास के स्कूल खुलने जा रहे हैं.

UP School Reopen: रंगीन गुब्‍बारों, फूलों से सजा होगा स्कूल, कुछ इस तरह होगा बच्चों का स्वागत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) से निर्देश मिलने के बाद उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का शिक्षा विभाग एक मार्च से खुलने वाले प्राइमरी स्कूल के बच्चों का स्वागत गर्मजोशी के साथ करने की तैयारियों में जुट गया है. यूपी के प्राथमिक सरकारी स्कूल 1 मार्च से खुल रहे हैं. 

एक साल बाद खुलेंगे स्कूल
कोरोना महामारी (Corona) के कारण एक साल के विराम के बाद स्कूलों के फिर से खुलने के पहले दिन छात्रों का स्वागत करने के लिए स्कूलों को सजाने की तैयारी जोरों पर चल रही है. बेसिक शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को ऐसा माहौल बनाने के लिए निर्देशित किया है जो छात्रों को कक्षाओं में लौटने के लिए प्रोत्साहित करे. 

बदला-बदला सा होगा स्कूल, होगा बच्चों का शानदार स्वागत
कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से एक साल तक ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले बच्‍चे जब स्‍कूल पहुंचेंगे तो उनको बहुत कुछ बदला हुआ दिखाई देगा. स्‍कूल की कक्षाओं और गेट को रंगीन गुब्‍बारों, फूलों व रंग बिरंगी झालरों से बच्‍चों के स्‍वागत के लिए सजाया जाएगा. माथे पर टीका लगाकर बच्‍चों का स्‍कूल में स्‍वागत किया जाएगा. 

पेयजल की व्यवस्था के साथ सफाई के निर्देश,  होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन
स्कूली बच्चों के लिए सुरक्षित पेयजल की भी व्यवस्था की जा रही है. क्लासेज को आकर्षक पेंटिंग से सजाया जा रहा है, जबकि सफाई के विशेष ध्यान रखा जायेगा. कोरोना के चलते स्कूली बच्चों को मास्क पहन कर आना होगा. कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी कक्षाओं को नियमित रूप से सेनेटाइज किया जायेगा. बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्रदेश के 1.5 लाख से अधिक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एक करोड़ 83 लाख से अधिक बच्चे पढ़ते हैं. केवल लखनऊ में 1०० से अधिक स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज की व्यवस्था है.

पहले की तरह क्लासेज होंगी संचालित
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च शिक्षा के सभी स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालय नियमित रूप से 10 फरवरी से खोले जाने निर्देश दिए हैं. वहीं, कक्षा 1 से 5 तक के विद्यालय एक मार्च से खोलने के निर्देश भी जारी किए. सीएम ने कोरोना काल से पहले जैसे शिक्षण संस्थान संचालित किए जाते थे, वैसे ही संचालित किए जाने और पठन-पाठन शुरू करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही स्कूल-कॉलेज प्रशासन को मास्क, थर्मल स्कैनर, स्वच्छता व छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान देने की हिदायत दी.

यूपी में 9108 दिव्यांग छात्राओं को हर महीने मिलेंगे 2000 रुपये, जानिए क्या है प्रोसेस

अगले तीन महीने में ग्रेटर नोएडा में खुलेगा नौकरियों का पिटारा, योगी सरकार कर रही ऐसा काम

WATCH LIVE TV

 

Trending news