औषधीय गुणों से भरपूर है मूली के पत्ते, फायदे जानकर कभी नहीं फेंकेंगे कचरे में

मूली की तरह ही उसके पत्तों में भी पोषक तत्व होते हैं. तो चलिए आज हम आपको मूली के पत्तों से सेहत को होने वाले कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में बताते हैं.

औषधीय गुणों से भरपूर है मूली के पत्ते, फायदे जानकर कभी नहीं फेंकेंगे कचरे में
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: मूली का प्रयोग सलाद के रूप में और पराठे बनाने में खूब किया जाता है, लेकिन कई लोग इसके पत्तों को फेंक देते हैं. क्या आपको पता है कि मूली के पत्तों में मूली की तरह ही पोषक तत्व होता है. मूली के पत्तों में विटामिन A, विटामिन B, C के साथ ही क्लोरीन, फॉस्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्वास्थ के लिए बेहद लाभकारी हैं. ऐसे में आपको मूली के पत्ते खाने के फायदे जरूर जान लेने चाहिए. तो चलिए जानते हैं मूली के पत्तों के फायदे: 

अगर आप भी हैं सर्दियों में डैंड्रफ से परेशान, तो जान लें इन घरेलू नुस्खों का आसान इस्तेमाल

मूली के पत्तों को खाने के फायदे 

1. मूली के पत्ते विटामिन ए, विटामिन बी, सी के साथ ही क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके पेट के लिए काफी लाभदायक होते हैं.  

2. मूली के पत्तों का प्रयोग करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और थकान महसूस नहीं होती.

3. पाइल्स यानि बवासीर के रोगियों के लिए मूली एवं इसके पत्तों की सब्जी खाना बेहद लाभदायक होता है. रोजाना इसके प्रयोग से पाइल्स की समस्या खत्म हो सकती है.  

कद्दू के बीजों के ऐसे फायदे सुनकर, नहीं फेंकेंगे कचरे में, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

4. मूली के पत्तों में सोडियम होता है, जो शरीर में नमक की कमी को पूरा करता है. इसलिए लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी यह बेहद लाभकारी है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंथेकाइनिन दिल के लिए फायदेमंद होता है.

5. इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है इसलिए यह कब्ज की परेशानी से राहत देता है. वहीं इसके पत्तों के रस को पानी और मिश्री के साथ पीने से पीलिया रोग में लाभ मिलता है. इतना ही नहीं यह बालों का झड़ना भी कम करता है.  

6. मूली और इसके पत्‍तों को चबा-चबाकर खाने से दांतों और मसूड़ों की बीमारियां दूर होती हैं.

दातों को मजबूत बनाता है छुहारा, डायट में शामिल करेंगे तो मिलेंगे कमाल के फायदे

7. मोटापे से छुटकारा पाना है तो मूली के रस में नींबू और नमक मिलाकर खाने से बहुत लाभ मिलता है. दरअसल मूली खाने से भूख शांत होती है, जिससे आप वक्त-बेवक्‍त कुछ भी अनरगल चीजों को खाने से बचते हैं. 

8. मूली के पत्तों में ऐसे कई गुण होते हैं, जो बल्ड में शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए आप मूली के पत्तों का साग बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं. 

9. मूली के पत्तों का सेवन करने से गठिया के रोग में भी लाभ मिलता है. मूली के पत्ते के रस निकाल लें. रस में बराबर मात्रा में चीनी और पानी मिक्स करके एक पेस्ट बना लें. उसके बाद इस पेस्ट को जोड़ों पर लगाएं. इस पेस्ट का नियमित उपयोग करने से दर्द को दूर करने और सूजन कम करने में मदद कर सकता है.

तुलसी की पत्तियों से मिलेगा चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा, इन तरीकों से करें इस्तेमाल

10. मूली के पत्तों में विटामिन C में उच्च मात्रा में होती है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करती है. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स और एन्थोसायनिन कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. साथ ही शरीर को कोलन, पेट, गुर्दा और आंतों जैसे कैंसर से बचाते हैं.

WATCH LIVE TV