Somwati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर रात को करें ये सरल उपाय, शुरू होंगे अच्छे दिन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2408732

Somwati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर रात को करें ये सरल उपाय, शुरू होंगे अच्छे दिन

Somwati Amavasya 2024 Date: अमावस्या तिथि हर महीने आती है. यह तिथि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए बहुत ही विशेष मानी जाती है. इस दिन दान-पुण्य और धार्मिक कार्य करने से भोलेनाथ का आशीर्वाद साधक पर बना रहता है. हिंदू पंचांग और ज्योतिष के अनुसार इस दिन कुछ उपाय करने से भाग्य जाग जाता है.

Somvati bhadrapada Amavasya 2024

Somwati Amavasya Kab Hai: अमावस्या का हिंदुओं के बीच बड़ा धार्मिक महत्व है. भाद्रपद की अमावस्या (Bhadrapada amavasya) दान पुण्य और पितरों के तर्पण के लिए काफी खास  है. इस बार भाद्रपद अमावस्या (Bhadrapada Amavasya 2024) बेहद विशेष मानी जा रही है कहा जाता है कि इस दिन गंगा स्नान और पितरों की पूजा के साथ साथ पितरों के लिए तर्पण करना काफी शुभ होता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस बार भाद्रपद की अमावस्या तिथि 2 दिन पड़ रही है. अमावस्या की तिथि 2  सितंबर  को सुबह 5:21 बजे आरंभ हो रही है और ये तिथि अगले दिन यानी  3 सितंबर को सुबह 7:24 बजे तक रहेगी. ज्योतिष के अनुसार इस दिन कुछ उपाय करने चाहिए.

भौमवती अमावस्या के उपाय
1.सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya 2024) के दिन सुहागन महिलाओं को सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है. इस दिन व्रत रखते हैं और भगवान भोलेनाथ के साथ माता पार्वती की पूजा करते हैं. फिर पीपल के पेड़ की पूजा और परिक्रमा करते हैं. पीपल के पेड़ की 108 बार परिक्रमा करनी चाहिए. देव वृक्ष पीपल में आप रक्षासूत्र या लाल रंग का धागा लपेट सकती हैं.

2. अगर आपके ऊपर बैंक का या कोई और कर्ज है तो भौमवती अमावस्या के दिन आप बजरंगबली की पूजा करें और केले का पौधा लगाएं. पौधे की जैसे-जैसे वृद्धि होगी, आपके कर्ज का बोझ कम होता जाएगा.

3-नौकरी में परेशानी है या छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता नहीं मिल रही है तो इस दिन आपको ये उपाय करना है. भौमवती अमावस्या (Bhaumvati Amavasya) के दिन हनुमान जी की पूजा करके अपने गुरु का आशीर्वाद लें. आटे की 108 गोलियां बनाकर मछलियों को खिलाएं. कार्य में सफलता मिलती है.

4-धन लाभ और वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए एक जटावाला नारियल लें, जिसमें पानी हो. उस पर एक लाल रंग का धागा या रक्षासूत्र 7 बार लपेट दें. फिर अपने इष्टदेव का ध्यान करके उसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. इस उपाय से आपको लाभ हो सकता है.

5. सोमवती अमावस्या की तिथि (Somvati Amavasya date) पर पीपल के पेड़ की 108 बार परिक्रमा करनी चाहिए. इस परिक्रमा के दौरान रक्षासूत्र भी पीपल पर बांधा जा सकता है. मान्यता है कि इससे अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. शादीशुदा जीवन अच्छा चलता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं, वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Trending news