Ganesh Chaturthi 2024: इस शुभ योग में आज घर-घर पधारेंगे बप्पा, नोट करें गणेश स्थापना का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2410755

Ganesh Chaturthi 2024: इस शुभ योग में आज घर-घर पधारेंगे बप्पा, नोट करें गणेश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी भगवान गणेश को समर्पित सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. हिन्दू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से गणेश उत्सव की शुरुआत होती है. यह त्योहार भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. जानिए इस साल गणेश चतुर्थी उत्सव 7 सिंतंबर से शुरू हो रहा है. 

 Ganesh Chaturthi 2024

Ganesh Chaturthi Kab Hai 2024: गणेश चतुर्थी का पर्व भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. सनातन धर्म में भाद्रपद शुक्ल पक्ष की गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व माना जाता है क्योंकि इस दिन से गणेशोसत्व की शुरुआत हो जाती है इसे विनायक चतुर्थी और कलंक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन लोग अपने घरों में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करते हैं. रोज विधि विधान से इस प्रतिमा की पूजा की जाती है. इसके बाद गणपति जी की प्रतिमा का विसर्जन कर दिया जाता है. गणेश चतुर्थी का उत्सव पूरे 10 दिनों तक चलता है. इस साल गणेश चतुर्थी की सही तिथि को लेकर काफी भ्रम है. गणेश चतुर्थी 7 सिंतबर को है.

Vishwakarma Puja 2024: 16 या 17 सिंतबर कब है विश्वकर्मा पूजा? नोट करें तारीख के साथ शुभ मुहूर्त और योग

कब है गणेश चतुर्थी?
भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि शुक्रवार, 6 सितंबर को दोपहर 3:01 बजे शुरू होगी और अगले दिन, शनिवार, 7 सितंबर को शाम 5:37 बजे समाप्त होगी. ज्योतिष और पंचांग के मुताबिक साल 2024 में गणेश चतुर्थी भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 7 सितंबर शनिवार को मनाई जाएगी. हिंदू परंपरा के अनुसार, 6 सितंबर को चतुर्थी तिथि को गणपति पूजा के लिए अशुभ मानी जा रही है इसलिए उदया तिथि के अनुसार गणेश चतुर्थी की पूजा 7 सितंबर को होगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कोई भी धार्मिक अनुष्ठान, व्रत या पर्व को उदिया तिथि में मनाने पर उसका शुभ फल प्राप्त होता हैं.

 पूजा का मुहूर्त-(Ganesh Chaturthi Puja Muhurat) 
 हिंदी पंचांग के अनुसार, चतुर्थी के दिन गणपति जी की पूजा दिन में 11 बजकर 03 मिनट से कर सकते हैं. यह मुहूर्त दोपहर में 1 बजकर 34 मिनट तक रहेगा.

उदया तिथि का महत्व (Importance of Udaya Tithi)
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्रत, अनुष्ठान, धार्मिक कार्य आदि अंग्रेजी कैलेंडर की 2 तारीखों में पड़ती है तो उसका संपूर्ण फल उदिया तिथि में करने से मिलता है. साल 2024 में चतुर्थी की उदिया तिथि 7 सितंबर को होगी. इसलिए 7 सितंबर को सूर्योदय से पहले स्नान करके भगवान गणेश के निमित्त व्रत का संकल्प लेकर व्रत करें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं, वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Trending news