Ganga Dussehra 2024: कब है गंगा दशहरा?, स्‍नान के बाद इस मंत्र के जाप मात्र से कट जाएंगे सारे पाप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2264006

Ganga Dussehra 2024: कब है गंगा दशहरा?, स्‍नान के बाद इस मंत्र के जाप मात्र से कट जाएंगे सारे पाप

Ganga Dussehra 2024:  मान्‍यता है कि इस दिन गंगा नदी में स्‍नान करने से पुण्‍य मिलता है और पापों से मुक्ति मिलती है. इस दिन गंगा स्‍नान के बाद दान आदि भी करना चाहिए.

Ganga Dussehra 2024

Ganga Dussehra 2024: हर साल ज्‍येष्‍ठ माह शुक्‍ल पक्ष की दशमी को गंगा दशहरा मनाया जाता है. इस बार गंगा दशहरा 16 जून को मनाया जाएगा. यह दिन मां गंगा को समर्पित है. मान्‍यता है कि इस दिन गंगा नदी में स्‍नान करने से पुण्‍य मिलता है और पापों से मुक्ति मिलती है. इस दिन गंगा स्‍नान के बाद दान आदि भी करना चाहिए. तो आइये जानते हैं गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त क्‍या है?.  

शुभ मुहूर्त 
हिन्‍दू पंचांग के मुताबिक, ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 16 जून को देर रात 2:32 पर शुरू होगी. इसका समापन 17 जून को सुबह 4:43 पर होगा. ऐसी स्थिति में गंगा दशहरा का पर्व 16 जून को मनाया जाएगा. इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने के बाद मां गंगा की पूजा अराधना करें. हो सके तो गंगा स्‍नान के बाद दान भी करें. 

इस मंत्र का जाप करें 
गंगा स्‍नान के बाद मां को खुश करने के लिए लोटे में जल लेकर गंगां वारि मनोहारि मुरारिचरणच्युतं, त्रिपुरारिशिरश्चारि पापहारि पुनातु मां,, गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वती, नर्मदे सिन्धु कावेरी जले अस्मिन् सन्निधिम् कुरु, ॐ पितृगणाय विद्महे जगत धारिणी धीमहि तन्नो पितृो प्रचोदयात् मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से मां गंगा प्रसन्‍न होती हैं. 

शुभ योग बन रहा 
गंगा दशहरा पर वरीयान योग भी बन रहा है. साथ ही 7 संयोग भी हो रहे हैं, जो सभी दुखों को खत्‍म कर सकते हैं. वरीयान योग का निर्माण शाम के 09 बजकर 03 मिनट तक रहेगा जोकि एक शुभ योग के रूप में जाना जाता है. इस योग में साधक को दान-पुण्य करना चाहिए. व्रत का संकल्प करना चाहिए जिससे अमोघ फल की प्राप्ति हो पाती है.   

यह भी पढ़ें : Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा पर दुर्लभ 'वरीयान' योग और 7 शुभ संयोग, कटेंगे जन्मों के पाप

Trending news