इस होली घर पर बनाएं हलवाई जैसा नर्म और स्वादिष्ट मालपुआ, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान
Advertisement

इस होली घर पर बनाएं हलवाई जैसा नर्म और स्वादिष्ट मालपुआ, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान

Malpua Recipe For Holi 2024: होली के त्योहार में मुख्य तौर से लोग खानपान का खूब ध्यान रखते हैं. ऐसे में एक डिश है मालपुआ, जो खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती है. मालपुआ के बिना होली बिल्कुल अधूरी मानी जाती है. फटाफट पढ़ें घर पर आसानी से बनने वाले मालपुआ की रेसिपी.

Malpua Recipe For Holi 2024

Holi Malpua Recipe: होली का त्योहार हो और मालपुए का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता.  मालपुआ होली (Holi Recipe) की पहचान है.  खासतौर से यूपी, बिहार और राजस्थान में होली पर घरो में इन्हें बहुत खुशी से बनाया और खाया जाता है. अगर आप भी अपने यहां पर मेहमानों और परिवार के लिए मालपुआ बनाने का सोच रही है और इसकी आसान विधि ढूंढ रही हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं. हम आपको बताएंगे बहुत ही आसान रेसिपी.

मावा (malpua recipe with mava) का मालपुआ (Malpua Recipe For Holi 2024) बनाना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है. इसे आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है. अगर कभी मावा मालपुआ नहीं बनाया है तो हमारी बताई गई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं. तो शुरू करें....पहले जानते हैं इसके लिए क्या-क्या सामग्री (ingredients of malpua) चाहिए.

होली पर मेहमानों को खिलाएं शुगर फ्री गुजिया, बहुत आसानी से घर पर हो जाएंगी तैयार

Holi Recipe: मालपुआ बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making Malpua) 
सामग्री (मालपुआ के बैटर के लिए-For Malpua Batter)
मैदा-1/2 कप 
सूजी-1/4 कप 
दूध-1 कप 
चीनी-जरुरत अनुसार
इलायची पाउडर-1 छोटी चम्मच 
सौंफ-1 छोटी चम्मच 
 केसर-एक चुटकी
घी-तलने के लिए 

Holi Recipe: मालपुआ की चाशनी बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making Malpua syrup)
चीनी-1 कप 
पानी-1 कप 
हरी इलायची-2 
ड्राई फ्रूट-गार्निशिंग के लिए 
कटे हुए पिस्ता, किशमिश, बादाम, रबड़ी.

Holi Recipe: मालपुआ बनाने की आसान विधि (Easy method of making Malpua)
एक बाउल में मैदा, सूजी और चीनी को डालें और मिला लें. फिर इस मिश्रण में धीरे-धीरे दूध डालें और लगातार चलाते रहें. इस बैटर को पैनकेक से थोड़ा गाढ़ा तैयार करना है. फिर इसमें इलायची पाउडर, सौंफ और केसर को मिला लें. अच्छे से मिक्स करें और इस मिश्रण  को 30 मिनट के लिए छोड़ दें.

दूसरे बर्तन में मालपुआ की चाशनी तैयार करेंगे. इसके लिए एक अलग सॉस पैन में चीनी और पानी डालें. इसे 5 से 7 मिनट तक उबालें.इस चाशनी में हरी इलायची को कूटकर डालें और ठंडी होने के लिए छोड़ दें. एक फ्राइंग पैन में घी डालें और उसे धीमी आंच पर गर्म करें. जब घी गरम हो जाए तो उसमें एक छोटी कटोरी भरकर बैटर को डालें. मालपुआ को सुनहरे होने तक पकने दें. फिर उसको पलटकर अच्छी तरह से पका लें. मालपुआ को कढ़ाई से निकलते ही चाशनी में डाल दें. कुछ सेकंड के लिए उसे चाशनी में छोड़ दें. चाशनी से निकालें. मालपुआ प्लेट में रखें और उस पर  कटे हुए बादाम और किशमिश के साथ गार्निश करें और गरमा गर्म सर्व करें. आप उसे ठंडी राबड़ी के साथ Serve कर सकते हैं. लीजिए तैयार है मेहमानों के लिए स्वादिष्ट मालपुआ.

होली पर कैसे बनाएं लजीज ठंडाई, घर आए मेहमान जिंदगी भर न भूलेंगे स्वाद

भूलकर भी होलिका दहन नहीं देखें ये लोग, जानें क्यों धर्मशास्त्रों में है मनाही

घर पर होली खेलने आए मेहमानों को दे ये गिफ्ट, बच्चे-बड़े सबकी होगी Happy Holi

 

Trending news