लड्डू गोपाल को घर के मंदिर में किस दिशा में रखें, पूजा, विधि-विधान में न करें ये गलतियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2398144

लड्डू गोपाल को घर के मंदिर में किस दिशा में रखें, पूजा, विधि-विधान में न करें ये गलतियां

Laddu Gopal Puja Niyam: कई घरों में भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप, लड्डू गोपाल की पूजा-अर्चना की जाती है. लड्डू गोपाल को घर में स्थापित करने से लेकर उनकी पूजा तक के कुछ नियम हैं.  वास्तु शास्त्र में लड्डू गोपाल की सेवा के लिए भी कुछ खास नियम बताए गए हैं, जिनका जरूर ध्यान रखना चाहिए.

Janmashtami 2024

Laddu Gopal Puja Niyam: हिन्दू धर्म में भगवान श्री कृष्ण को लोग बहुत से नामों से पूजते हैं. इन्हीं एक है लड्डू गोपाल का रूप. वास्तु के अनुसार,  भगवान कृष्ण की मूर्ति को घर में भगवान कृष्ण की मूर्ति को घर में रखने के कुछ विशेष नियम भी होते हैं? जिनका पालन करने से भविष्य में आने वाले दुख कष्ट दूर होते हैं. घर के मंदिर या पूजा स्थल को लेकर भी वास्तु शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं.

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, लड्डू गोपाल हो गए नाराज तो टूट सकता दुखों का पहाड़!

वास्तु शास्त्र के नियम
वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार जब घर में सब चीजें सही जगह पर रखी हो तो आपके जीवन में चल रहीं बहुत सी समस्याएं तो दूर होंगी ही, बल्कि घर में सुख, शांति और समृद्धि भी आएगी. लड्डू गोपाल को घर में रखने और उनकी पूजा करने के कुछ नियम वास्तु में बताए गए हैं. लड्डू गोपाल की पूजा के लिए वास्तु में कुछ खास नियमों का पालन करना जरूरी माना जाता है.

कब लाने चाहिए लड्डू गोपाल?
जन्माष्टमी के दिन आप लड्डू गोपाल ला सकते है. जन्माष्टमी के अलावा भादो या फिर सावन माह के किसी भी दिन लड्डू गोपाल अपने घर पर ला सकते हैं. क्योंकि ये दोनों ही महीने बहुत पवित्र और शुभ माने जाते हैं. अगर इन दिनों नहीं ला पाएं तो किसी भी महीने की एकादशी तिथि के दिन भी घर में लड्डू गोपाल का स्वागत किया जा सकता है. एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है इसलिए इस दिन भी लड्डू गोपाल की प्रतिमा या मूर्ति को घर में ला सकते हैं.

Janmashtami Ke Upay: जन्माष्टमी की रात इस जगह पर चुपके से रखें ये पंख, वास्तु का ये अचूक उपाय भर देगा तिजोरी

किस दिशा में स्थापित करें लड्डू गोपाल की मूर्ति
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में लड्डू गोपाल की मूर्ति को विराजना शुभ होताहै.वास्तु के अनुसार, यह दिशा आध्यात्मिक ऊर्जा से जुड़ी हुई होती है.इस दिशा में लड्डू गोपाल की प्रतिमा स्थापित करना शुभ होता है.

कैसे स्थापित करें लड्डू गोपाल की मूर्ति
लड्डू गोपाल की मूर्ति को घर के मंदिर या पूजा स्थल में स्थापित करने के लिए हमेशा किसी  ऊंची जगह का चयन करना चाहिए. लड्डू गोपाल को ऊंचे स्थान पर ही विराजमान किया जाता है, इसके लिए आप चौकी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.आप चाहें तो लड्डू गोपाल को झूले पर भी बिठा सकते हैं.

Janmashtami Bhog Recipe: इस जन्माष्टमी कान्हा के जन्म के बाद जरूर लगाएं धनिया पंजीरी का भोग, जानें आसान रेसिपी

रोज करें पूजा
घर के मंदिर में लड्डू गोपाल हैं तो उनकी रोज पूजा करनी चाहिए. सुबह और शाम पूजा होनी चाहिए. रोज मंत्रों का जाप करें और लड्डू गोपाल को नियमित भोग लगाएं. अगर संभव हो तो उनको नियमित स्नान कराएं और रोज उनको स्वच्छ वस्त्र पहनाएं. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

कृष्ण जन्माष्टमी पर घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें, जिंदगी भर बरसेगी लड्डू गोपाल की कृपा

जन्माष्टमी पर जरूर करें इन पांच रहस्यमयी मंदिरों के दर्शन, यहां आज भी सुनाई देती है बांसुरी की धुन

Trending news