Janmashtami Bhog Recipe: इस जन्माष्टमी कान्हा के जन्म के बाद जरूर लगाएं धनिया पंजीरी का भोग, जानें आसान रेसिपी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2395021

Janmashtami Bhog Recipe: इस जन्माष्टमी कान्हा के जन्म के बाद जरूर लगाएं धनिया पंजीरी का भोग, जानें आसान रेसिपी

Krishna Janmashtami 2024 Bhog:  आप अपने घर में कृष्ण जन्म करने का विचार कर रही हैं तो जन्मोत्सव के बाद धनिया पंजीरी का भोग नन्हें कान्हा को अवश्य लगाएं.  जन्माष्टमी के दिन धनिया पंजीरी का प्रसाद काफी अहम माना जाता है. यहां आपको आसान सी विधि बता रहे हैं...

 

Krishna Janmashtami 2024 Bhog

Krishna Janmashtami 2024: देश में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, कृष्ण जन्माष्टमी हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. इस बार कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन सभी लोग भगवान श्री कृष्ण की विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं. इस दिन रात को कान्हा के जन्म के समय उनको आटे और धनिए की पंजीरी का भोग लगाया जाता है. आइए जानते हैं कि प्रसाद के लिए कैसे धनिया पंजीरी बनाने की विधि.

कृष्ण जन्माष्टमी पर घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें, जिंदगी भर बरसेगी लड्डू गोपाल की कृपा

कैसे तैयार करें धनिया पंजीरी?
भगवान श्री कृष्ण को माखन बहुत प्यारा है, ये बात तो सभी जानते हैं. उनके जन्मोत्सव पर माखन मिश्री, पंजीरी और चरणामृत का भोग लगाया जाता है. कान्हा जी को धनिया पंजीरी बहुत प्रिय थी इसलिए इस दिन ये खास रूप से बनाई जाती है.

गोपाल को बेहद पसंद है पंजीरी
धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि श्री कृष्ण को माखन के अलावा धनिया की पंजीरी भी बेहद पसंद हैं. उन्हें पंजीरी का भी भोग लगाया जाता है. इस दिन आप धनिया की पंजीरी से अपने कान्हा जी को भोग लगा सकते हैं. इसे बनाने का तरीका बेहद आसान है. 

जन्माष्टमी पर जरूर करें इन पांच रहस्यमयी मंदिरों के दर्शन, यहां आज भी सुनाई देती है बांसुरी की धुन

आवश्यक सामग्री
धनिया पाउडर, एक कप 
चीनी-आधा कप
मखाने-आधा कप कटे हुए
शुद्ध देसी घी-3 बड़े चम्मच
नारियल-आधा कप कद्दूकस किया हुआ
ड्राई फ्रूट-आधा कटोरी
चिरौंजी के दाने-10 ग्राम

तैयार करने की विधि
इस बनाने के लिए आप कढ़ाई में दो बड़े चम्मच देसी घी डालें. घी गर्म होने के बाद उसमें धनिया पाउडर डालकर 5 मिनट तक हल्का ब्राउन होने तक भूनें. फिर धनिया पाउडर को एक बर्तन में निकाल लें. फिर उसी बर्तन में मखाने को भूनें. ड्राई फ्रूट, नारियल, चिरौंजी को भून लें. सभी चीजों को उसके बाद एक बर्तन में मिला  लें. इसके अलावा आखिर में आप चीनी को मिलाएं. इन सभी को अच्छे से मिक्स कर लें लीजिए तैयार भगवान श्री कृष्ण का भोग. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

September Vrat Tyohar List 2024: सितंबर में गणेश चतुर्थी, हरितालिका तीज समेत पड़ेंगे कई व्रत और त्योहार,यहां देखें पूरी लिस्ट

Trending news