Makar sankranti 2024: तिल के पेड़े देखते ही आ जाएगा मुंह में पानी, जरूर ट्राई करें 15 मिनट में तैयार होने वाली रेसिपी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2054698

Makar sankranti 2024: तिल के पेड़े देखते ही आ जाएगा मुंह में पानी, जरूर ट्राई करें 15 मिनट में तैयार होने वाली रेसिपी

Makar Sankranti 2024:  मकर संक्रांति पर कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. आप इस त्योहार कुछ अलग और नया बनाना चाहते हैं तो इन रेसिपी को आपको जरूर ट्राई करना चाहिए. ये बहुत ही जल्दी से तैयार हो जाएगी.

 Makar sankranti 2024: तिल के पेड़े देखते ही आ जाएगा मुंह में पानी, जरूर ट्राई करें 15 मिनट में तैयार होने वाली रेसिपी

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति सिर्फ एक त्योहार नहीं, बल्कि फसलों की कटाई के साथ नए साल के आगमन का भी उत्सव है. देश के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग-अलग नामों से मनाया जाता है, लेकिन गुड़, तिल और खिचड़ी का इस शुभ दिन के व्यंजनों में खास महत्व होता है.गुड़, तिल और खिचड़ी का मकर संक्रांति के साथ सिर्फ परंपरा का ही नहीं, बल्कि सेहत और खुशियों का भी खास रिश्ता है. मकर संक्रांति के दिन विशेष रूप से तिल और गुड़ खाने की प्रथा चली आ रही है.  इसी के चलते इस त्योहार को लोग तिल संक्रांति भी कहते हैं. अगर आपका मन भी तिल और गुड़ के लड्डू खाने का कर रहा है तो हम यहां पर आपको तिल के पेड़े बनाने की आसान सी रेसपी बताते हैं ये रेसिपी बहुत जल्दी बन जाएगी. आइए जानते हैं.

Makar Sankranti 2024: साल 2024 में कब है मकर संक्रांति, 14 या 15 जनवरी का नहीं होगा कनफ्यूजन, नोट कर लें डेट और शुभ मुहूर्त

क्या चाहिए आवश्यक सामग्री
सफेद तिल- 250 ग्राम
मखाने-10 ग्राम
गुड़-250 ग्राम
घी- 20 ग्राम
फूड कलर (आपकी इच्छानुसार)

तिल के पेड़े बनाने की विधि
घर पर आप आसानी से तिल के पेड़े तैयार कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले गैस पर एक कड़ाही रखें, फिर तिल को धीमी आंच पर भूने. आप इसमें मखाने भी डाल सकती हैं, वो ड्राई रोस्ट हो जाएंगे.  2 से 4 मिनट में तिल और मखाने दोनों ही भुन जाएंगे. आंच से उनको उतार लें और किसी बर्तन में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें.

Makar Sankranti 2024 upay: मकर संक्रांति पर जरूर करें तिल का ये उपाय, भगवान सूर्य से मिलेगा मोक्ष के साथ अपार दौलत का वरदान

तिल ठंडा होने पर एक मिक्सर ग्राइंडर में तिल मखाने और गुड डाल कर चला लें. ध्यान रखें कि तिल को ठंडा होने के बाद ही मिक्सर में चलाएं नहीं तो गर्म तिल पीसने पर तेल छोड़ सकता है. लीजिए अब मिक्सर में तैयार गुड़, मखाना और तिल के मिश्रण को एक बड़े बर्तन में निकालकर उसमें घी डालकर अच्छे से हाथों की सहायता से मिलाएं. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा पीला फूड कलर भी मिला सकते हैं. अब जब सब अच्छे से मिक्स हो चुका है तो इससे थोड़े-थोड़े मिक्सचर को हाथों में लें और उसे पेड़े का आकार दें. लीजिए कुछ देर रखने के बाद ये खाने के लिए तैयार हैं.

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Makar Sankranti 2024 Snan: मकर संक्रांति पर क्यों जरूरी है गंगा स्नान, जानें महत्व के साथ कारण

Lohri 2024: बहुत शुभ मुहूर्त में मनाई जाएगी इस साल लोहड़ी, ये 2 शुभ योग इन पांच जातकों को करेंगे मालामाल
 

Trending news