New Rules 2024: साल 2024 की पहली तारीख से बदल जाएंगे ये सरकारी नियम,कहीं कोई काम अधूरा न रह जाए, लिस्ट देख लें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2023549

New Rules 2024: साल 2024 की पहली तारीख से बदल जाएंगे ये सरकारी नियम,कहीं कोई काम अधूरा न रह जाए, लिस्ट देख लें

New Rules 2024: नया साल बस दस्तक देने ही वाला है ऐसे में जरूरी है कि इस बात पर गौर किया जाए कि इस साल का यानी 2023 का कोई काम अधूरा न रह जाए. क्योंकि कई ऐसे नियम हैं जो साल 2024 की पहली तारीख से बदल जाएंगे.

New Rules 2024

New Rules 2024: नया साल यानी साल 2024 के आने में कुछ गिनती के दिन बचे हैं. लोग नए साल को वेलकम करने के लिए पार्टी की तैयारियों में जुटे हैं तो वहीं कुछ लोगों के नये साल को लेकर रेजोल्यूशन भी होंगे. लेकिन नए साल को लेकर कुछ ऐसी भी बातें हैं जिन पर खास ध्यान देने की जरूरत है. दरअसल, साल 2024 की पहली तारीख से कुछ सरकारी काम जैसे जीएसटी दर से लेकर सिम खरीदने के नियम में भी बदलाव आने वाला है. ऐसे में चलिए जान लेते हैं कि 1 जनवरी 2024 से किन नियमों में बदलाव आने वाले हैं और कौन से काम को इसी साल यानी 2023 में ही झटपट निपटा लेना चाहिए. 

जीएसटी दर में बदलाव
नए साल की पहली तारीख से जीएसटी दर में बदलाव आ जाएगा. यह 8% से बढ़कर 9% हो जाएगी. 1 जनवरी 2024 से वृद्धि प्रभावी होगी व व्यवसायों को अपने सिस्टम के साथ ही मूल्य निर्धारण को इसी बदलाव के हिसाब से अपडेट करना होगा. 

बैंक लॉकर समझौता (Bank Locket Agreement)- 
बैंक लॉकर एग्रीमेंट में 1 जनवरी 2024 से बदल आ जाएगा. बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर सिग्नेचर करने की समय सीमा RBI की ओर से 31 दिसंबर, 2023 तक तय की है. बैंक के ग्राहक ऐसा नहीं कर पाए तो उसका लॉकर फ्रीज किया जाएगा. जिन ग्राहकों ने बैंक में लॉकर सुविधा ली है उनको इस पर जरूर ध्यान देना चाहिए. 

रोजगार कानून भी बदल जाएगा
रोजगार कानून में जनवरी 2024 में कई तरह के बदलाव आ जाएंगे. इसमें अंशकालिक श्रमिकों के साथ ही अनियमित घंटों के लिए अवकाश की गणना हो सके इसके लिए एक नए तरीके को भी जोड़ा गया है. इसका आसान मतलब यह हुआ कि अलग-अलग घंटों में जो कर्मचारी काम करते हैं या ऐसे कर्मचारी जिनको साल के कुछ हिस्सों के लिए नियोजित किया जाता है वो इस एक खास तरीके के अतर्गत अपनी छूट्टी ले सकेंगे. 

सिम कार्ड खरीदने का नियम 
सिम कार्ड खरीदने और बेचने से जुड़े नियम में बदलाव नए साल में किया जाएगा. यानी व्यवसायों को अगर सिम कार्ड बेचना है तो इससे पहले सरकार के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा. उन्हें इस बात का भी रिकॉर्ड रखना होगा कि उन्होंने सिम कार्ड किसको बेची है. सिम कार्ड खरीदते वक्त अपनी पहचान की जानकारी प्रदान करने की भी कस्टमर के लिए व्यवस्था की जाएगी. 

सिम कार्ड के लिए KYC का नियम
2024 से सिम कार्ड खरीदते वक्त KYC ऑनलाइन जमा करवानी होगी. इसके लिए किसी भी तरह की कागजी KYC नहीं कराई जाए. अगर 2024 में सिम कार्ड खरीदने के लिए अगर KYC करवानी है तो आपको ई-केवाईसी ही करवानी होगी.

फ्री में आधार अपडेट की अंतिम तिथि
आधार कार्ड में अगर कोई भी जानकारी फ्री में बदलावना है तो इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 है. अगर आप 1 जनवरी 2024 से आधार कार्ड में को बदलाव या कोई भी अपडेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 50 रुपये शुल्क देना होगा.

छात्र वीजा के लिए नया नियम 
अब से अंतरराष्ट्रीय छात्र तब तक कार्य मार्ग वीजा पर स्विच नहीं हो पाएंगे जब तक कि वो अपना पाठ्यक्रम पूरा नहीं कर लेते. यानी जो अंतरराष्ट्रीय छात्र नीदरलैंड में काम करने के इच्छुक हैं उनको अपनी पढ़ाई पूरी करने से पहले ही अपने वर्क वीजा के लिए आवेदन कर देना होगा. 

कनाडा जाने वाले छात्रों का डबल खर्च
भारत से कई छात्र हायर एजुकेशन के लिए कनाडा जाना चाहते हैं. ऐसे में कई छात्र ऐसे भी हैं जो एजुकेशन लोन लेकर देश से बाहर अपनी पढ़ाई करते है. हलांकि, साल 2024 में इस नियम में बदलाव किया गया है. अगर अब छात्र कनाडा में पढ़ाई करना चाहते हैं तो उन्हें दोगुना पैसे खर्च करने होंगे क्योंकि 1 जनवरी से भारत समेत कई और देशों के विदेशी छात्रों के लिए कनाडा ने अपनी फीस दोगुनी करने का निर्णय लिया है.

और पढ़ें- New Year 2024 Party Ideas: न्यू इयर के लिए इन 5 थीम पर करें पार्टी, पूरे साल भूल नहीं पाएंगे

Trending news