आंखों पर लग गया है चश्मा, तो रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

बादाम में विटामिन-E होता है. यह विटामिन हमें आंखों में होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसलिए हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार बादाम का दूध पीना जरूर पीना चाहिए. 

आंखों पर लग गया है चश्मा, तो रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: घंटों तक स्क्रीन के सामने बैठने से आंखें कमजोर होना लाजमी है. अब चाहे वह काम के लिए हो या वीडियो गेम्स के चक्कर में. अक्सर हम ऑफिस में 9 घंटे कंप्यूटर पर काम करते हैं और घर आकर मोबाइल में मूवी देखने या गेम्स खेलने लगते हैं. इस वजह से हमारी आंखों पर इस टेक्नोलॉजी का बुरा असर पड़ता है.  इतना ही नहीं, हमारा लाइफस्टाइल भी इतना बदल गया है कि हम अपने शरीर या आंखों का ख्याल भी नहीं रख पाते. आइये जानते हैं कुछ आसान उपाय जिसे अपनी लाइफ में शामिल करना मुश्किल भी नहीं है और यह आंखों की रोशनी तेज करने में भी मदद करेंगे. 

ये भी पढ़ें: अब 'ताजनगरी' की भी बढ़ेगी रफ्तार, शहर में जल्द दौड़ेगी मेट्रो  

बादाम का दूध 
बादाम में विटामिन-E होता है. यह विटामिन हमें आंखों में होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसलिए हफ्ते में कम से कम दो-तीन बार बादाम का दूध पीना जरूर पीना चाहिए. 

हरी सब्जियां 
हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं यह बात किसी से छिपी नहीं है. बच्चे हरी सब्जियां खाने में नखरे भी बहुत करते हैं, लेकिन अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी आंखों  के लिए अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियां शामिल करना बहुत जरूरी है. यह सब्जियां आयरन से भरपूर होती हैं जो हमारी आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में हमारी मदद करती हैं. 

ये भी पढ़ें: यूपी को मिले 36590 नए टीचर्स, ज्वाइनिंग लेटर के साथ सीएम योगी ने दी यह अहम सलाह 

मछली 
मछली में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. साथ ही, मछली में विटामिन-ए भी पाया जाता है जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप नॉन-वेज खाते हैं तो आंखों के लिए मछली खाना एक अच्छा ऑप्शन है. इसके अलावा, मछली बालों के लिए भी फायदेमंद होती है. 

गाजर 
बचपन से हमें बताया गया है कि गाजर खाने से आंखें स्ट्रॉन्ग होती हैं. साथ ही विटामिन-ए से भरपूर गाजर आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत कारगर मानी जाती है. इसलिए या तो गाजर को सलाद की तरह डाइट में शामिल करें या इसका जूस पीयें. 

ये भी पढ़ें: प्रयागराज कुंभ में प्रदेश सरकार से 109 करोड़ की ठगी कर रहे थे 'लल्लू जी एंड संस', अब धरे गए 

अखरोट 
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. अखरोट में मौजूद विटामिन-ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने गए हैं. आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करना न भूलें. 

इलायची 
इलायची बॉडी टेंपरेचर बैलेंस रखने का काम करती है. रोजाना इलायची खाने से आंखों को ठंडक मिलती है और रोशनी भी बढ़ती है. आप चाहें तो इलायची और सौंफ को पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं. इस पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों को फायदा मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: फर्जी टीचर्स पर योगी सरकार का चला चाबुक, नौकरी के साथ देनी होगी पूरी कमाई 

आंवला 
आंवला आंखों के लिए वरदान माना गया है. इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखते हैं. आप चाहें तो कच्चे आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा सुबह खाली पेट आंवले का रस पीना या फिर आंवले का मुरब्बा भी खाया जा सकता है. 

जामुन 
गर्मियों में आम के अलावा लोगों का पसंदीदा फल है जामुन. जामुन में विटामिन-सी की भारी मात्रा पाई जाती है. यह आंखों की सुरक्षा करते हुए मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है. 

ये भी पढ़ें: Weather Report: स्मॉग से ढका दिल्ली-NCR, यूपी के कई इलाकों में छाया सर्द कोहरा 

अंडे 
सर्दियों में अंडे खाने का अपना अलग ही मज़ा है. अंडे की पीली जर्दी में लूटीन, जियाक्सथीन और जिंक भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी आंखों को स्वस्थ बनाने में काफी मददगार हैं. 

WATCH LIVE TV