close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कुंभ मेले के लिए तैनात हो गए 20 हजार 'संस्‍कारी' पुलिसवाले, इन चीजों से रहेंगे दूर

कुंभ मेले में 20 हजार पुलिसवालों को तैनात किया गया है. यह पुलिसवाले कुछ खास हैं.

कुंभ मेले के लिए तैनात हो गए 20 हजार 'संस्‍कारी' पुलिसवाले, इन चीजों से रहेंगे दूर
(फाइल फोटो)

प्रयागराज : प्रयागराज में 15 जनवरी से शुरू होने वाले कुंभ मेले के लिए सरकार की ओर से सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इसी क्रम में यूपी पुलिस के करीब 20 हजार पुलिसवालों को भी यहां तैनात किया गया है. लेकिन यह पुलिसवाले कुछ खास हैं. ये पुलिसवाले संस्‍कारी हैं. दरअसल कुंभ मेले की पवित्रता को देखते हुए यहां ऐसे पुलिस वालों की तैनाती की गई है, जो मांस और शराब का सेवन नहीं करते हैं. 

प्रयागराज के कुंभ मेला के डीआईजी केपी सिंह ने ज़ी न्‍यूज से बातचीत में कहा कि कुंभ मेले में संस्कारी पुलिसकर्मियों की ही तैनाती की गई है.  ऐसे ही पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं जो मांस और मदिरा का सेवन नहीं करते हैं. केपी सिंह ने बताया कि इस बार कुंभ आने वाले श्रद्धालु अपना पहचान पत्र जरूर अपने पास रखें और अपने घर पर किसी का मोबाइल नंबर भी, ताकि पुलिस को जब भी लगे तो वो सुरक्षा वेरीफिकेशन कर सके.

सरकार और प्रशासन ने कुंभ मेले में संस्‍कारी पुलिसवालों की तैनाती का फैसला पिछले साल ही ले लिया था. उस दौरान कहा गया था कि कुंभ में तैनात होने वाले पुलिसवालों के संबंध में यह भी ध्‍यान में रखा जाएगा कि इन पुलिसकर्मियों का चरित्र भी बेहतर हो. इसके लिए बरेली मंडल के शाहजहांपुर के एसपी को भी खास दिशानिर्देश दिए गए थे.

इसके लिए एक प्रमाण पत्र भी दिया गया था. इसमें ड्यूटी पर जाने वाले सिपाही का पूरा ब्योरा और उसका शपथ पत्र लिया जाना था. दरअसल कुंभ मेले के डीआईजी केपी सिंह ने बरेली मंडल के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक को खास दिशानिर्देश दिए थे कि इस बार कुंभ मेले में जाने वाले पुलिसकर्मियों को खास प्रमाण पत्र भरना होगा. जिसमें वह शराब ना पीने और मांस ना खाने की शपथ लेंगे. इसके अलावा इस ड्यूटी में विशेष तौर पर उन पुलिसकर्मियों को ही भेजा जाएगा जिनका रिकॉर्ड अच्छा है.