Best Foods For Empty Stomach: सुबह खाली पेट खा लें ये 5 चीजें, लोहे सा हो जाएगा शरीर, बीमारियां छू भी नहीं सकेंगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2479736

Best Foods For Empty Stomach: सुबह खाली पेट खा लें ये 5 चीजें, लोहे सा हो जाएगा शरीर, बीमारियां छू भी नहीं सकेंगी

what to eat early morning empty Stomach: अक्सर सुबह उठते ही चाय और कॉफी का सेवन लोग करते हैं लेकिन ये सेहत के लिए ठीक नहीं है ऐसे किन 5 सेवन करना सही है आइए जानें.

Best Foods For Empty Stomach

Best Foods For Empty Stomach: अपने दिन की शुरुआत क्या खाकर या पीकर करें इस पर हमेशा लोग कन्फ्यूज रहे हैं. वहीं, ज्यादातर लोग चाय या कॉफी के साथ दिन शुरू करते हैं, ये दोनों पेय नींद खुलने में मदद तो करती हैं. लेकिन सवाल ये है कि सुबह खाली पेट क्या खाना हेल्दी होता है? दरअसल, खाली पेट चाय, कॉफी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है ऐसे में आइए सुबह के लिए कुछ हेल्दी ऑप्शन पर एक नजर डालते हैं जिसके सेवन से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं. हालांकि इन खाद्य विकल्पों का सेवन करे या नहीं इस बारे में जरूर आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

ड्राई फ्रूट्स- सुबह अगर खाली पेट नट्स जैसे बादाम, काजू, किशमिश व अखरोट का सेवन करें तो यह फायदेमंद होता है. इन्हें भिगोकर खाएं तो ज्यादा लाभ पा सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स का अगर सेवन करें तो दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते रहेंगे. वेट लॉस में ये मददगार होते हैं और इससे देर तक पेट भरा रहता है.

काढ़ा- काढ़ा पीकर दिन की शुरुआत करने से भी कई बीमारियां दूर होती हैं. आप पूरा दिन एक्टिव रहेंगे और अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करने में काढ़ा मददगार साबित होगा. हालांकि इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह ले लें.

गर्म पानी- दिन की शुरुआत अगर आप गुनगुना पानी पी कर करें तो ये सबसे बेस्ट होगा. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में और पाचन तंत्र मजबूत करने में गुनगुना पानी मददगार होता है. खाली पेट इसका सेवन करने से एसिडिटी भी दूर होती है. 

नट्स बटर- खाली पेट नट्स बटर जैसे मूंगफली, काजू व बादाम के बटर का अगर सेवन करें तो यह लाभकारी होगी. इनके हेल्दी फैट्स दिनभर शरीर को एक्टिव रखते हैं और कब्ज जैसी समस्या को दूर करते हैं. घी और कोकोनट ऑयल का सेवन करना भी ठीक होगा. इंसुलिन लेवल को ये मेंटेन रखते हैं और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

सब्जियों का जूस- सेहत के लिए सब्जियों का जूस भी फायदेमंद साबित हो सकता है. फाइबर और मिनिरल्स से भरपूर यह जूस पाचन तंत्र को मजबूत करता है और वेट लॉस में मदद करता है.
Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

और पढ़ें- Benefits Of Cinnamon Tea: ठंड में दालचीनी की चाय पीने के फायदे, वायरल इंफेक्शन छू भी नहीं पाएगा

और पढ़ें- Winter Health Tips: सर्दी में किस विटामिन की कमी सबसे ज्यादा, खाने में फटाफट करें ये 5 चीजें शामिल 

Trending news