Beer Whiskey: बियर और शराब पीने से क्या सच में शरीर को होता है नुकसान? जान लें क्या कहती है रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1940271

Beer Whiskey: बियर और शराब पीने से क्या सच में शरीर को होता है नुकसान? जान लें क्या कहती है रिपोर्ट

दिनभर की थकान हो या ऑफिस की किच-किच लोग अक्सर थकान उतारने के लिए शाम के समय या काम से फ्री होने के बाद एक-दो पैग लगा ही लेते हैं. बियर या फिर शराब पैग को थकान उतारने के लिए नौजवान सबसे ज्यादा पसंद करते हैं.

Beer Whiskey: बियर और शराब पीने से क्या सच में शरीर को होता है नुकसान? जान लें क्या कहती है रिपोर्ट

Beer Disadvantages: दिनभर की थकान हो या ऑफिस की किच-किच लोग अक्सर थकान उतारने के लिए शाम के समय या काम से फ्री होने के बाद एक-दो पैग लगा ही लेते हैं. बियर या फिर शराब पैग को थकान उतारने के लिए नौजवान सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. वहीं 8 से लेकर 14% तक एल्कोहल होने के कारण बियर को शराब के मुकाबले कम हानिकारक मना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही बियर आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंग को डैमेज करने के लिए काफी है. दिल की धड़कन से लेकर किडनी और नसों से संबंधित तमाम बीमारियों के लिए बियर जहर का काम करती है. बियर का आशिक मात्रा में सेवन करना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे आप बियर या शराब पीकर अपनी मौत की दावत दे रहे हैं.  

शरीर में हो सकती है विटामिन की कमी 
रोज बीयर पीने से आपके शरीर में कुछ विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है. दरअसल जब आपके शरीर ये इन पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं होती है तो आपका संपूर्ण स्वास्थ्य खराब होना शुरू हो जाता है. एल्कोहल(Alcohol) को मेटाबोलाइज करने के लिए, हमारे शरीर को कुछ विटामिन बी जैसे अतिरिक्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है.  हालांकि हम अपनी डेली डाइट से इन पोषक तत्वों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ज्यादा जरूरत को पूरा करने के लिए शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है.

बैली फैट बढ़ाती है बीयर 
बीयर में भले ही एल्कोहल की मात्रा कम हो लेकिन इसमें कैलोरी बहुत ज्यादा होती है. एक गिलास बीयर में करीब 150 कैलोरी होती है और आप जितनी बीयर पीते हैं कैलोरी की संख्या उतनी ही तेजीस से आपके शरीर में बढ़ जाती है. अक्सर लोग एक बोतल बीयर पी जाते हैं इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कुल कैलोरी कितनी होती होंगी. बीयर में भारी मात्रा में कैलोरी होती है, जो आपका बैली फैट बढ़ाने का काम करती है.

दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है बीयर
आपने अक्सर यह कहावत सुनी होगी की हर किसी भी चीज की अति आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है. ठीक इसी तरह अधिक मात्रा में बियर पीना आपके दिल के लिए भी घातक होती है. ज्यादा शराब या बियर पीने से आपके दिल की मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है. इसी कारण स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज और दिल की धड़कन का कम-ज्यादा होने का खतरा बढ़ जाता है.

किडनी को पहुंचता है नुकसान
आमतौर पर पुरुषों को रोजाना दो ड्रिंक और महिलाओं को एक ड्रिकं से ज्यादा नहीं लेनी चाहिए. बियर का अधिक मात्रा में सेवन करने पर उसके परिणाम आपके लिए हानिकारक  साबित हो सकते हैं, जिस बीयर में एल्कोहल की मात्रा अधिक होती है उसे पीने से आपको हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दे की बीमारियों का खतरा हो सकता है. आपको बता दें कि बियर पीने के बाद आपके गुर्दों पर ज्यादा दबाव पड़ता है. इसके कारण आपको पेशाब भी ज्यादा आता है. बीयर का अधिक मात्रा ने सेवन करने से डिहाइड्रेट की परेशनी को भी झेलना पड़ता है. इसके अलावा आपको गुर्दे की पथरी या किडनी फेल्योर की समस्या भी हो सकती है

डिस्क्लेमर- दी गईं जानकारियां सामान्य है, किसी भी उपाय को अपनी जिम्मेदारी पर अपनाएं. किसी भी कंक्लूजम पर पहुंचने से पहले अपने एक्सपर्ट या अपने डॉक्टर से सलाह लें. ZeeUPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता है.

Trending news