Drinking Beer: क्या वाकई बियर पीने से निकल जाती है पथरी? गलतफहमी या सच्चाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1836642

Drinking Beer: क्या वाकई बियर पीने से निकल जाती है पथरी? गलतफहमी या सच्चाई

Drinking Beer: कभी ना कभी आपने भी किसी के मुंह से सुना होगा कि बियर (Beer) पीने से पथरी खत्म हो जाती है या बाहर आ जाती है. क्या आपको भी लगता है कि बियर के सेवन के पथरी एक झटके में बाहर आ जाएगी. यहां जानें क्या हैं सच्चाई?

 

Drinking Beer

Drinking Beer: अगर आप भी पथरी को निकालने के चक्कर में शराब (Alcohol) या बियर (Beer) का सेवन कर रहे हैं या आपको भी लगता है कि बियर (Beer) पीने से किडनी की पथरी बाहर निकल जाएगी तो यह आपको गलतफहमी है. यह सिर्फ एक भ्रम हैं. यहां आगे जानें क्या है सच्चाई? एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बात को कोई सबूत नहीं है कि बियर (Beer) पीने से किडनी की पथरी बाहर निकल जाएगी, लेकिन यह सत्य है कि इस चक्कर में आपको शराब की लत जरूर लग जाएगी. इससे आपके शरीर को कई प्रकार के नुकसान होंगे. इससे किडनी डैमेज, किडनी फैलियर, ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसे कई बड़े रोग हो सकते हैं.  

बियर (Beer) पीने के नुकसान
पथरी का दर्द बहुत ही असहनीय होता है. कुछ देर तक तो इंसान की जान पर बन आती है. पथरी के दर्द से लोग बेहाल हो जाते हैं. ऐसे में लोग उन्हें बियर पीने की सलाह देते हैं कि बियर (Beer) पीने से किडनी की पथरी बाहर आ जाती है. कई बार लोग ये सलाह मान लेते हैं औऱ उनको शराब की लत लग जाती है. इससे पथरी को बाहर नहीं आती और कई प्रकार के रोग हो जाते हैं. 

ये खबर भी पढ़ेंAccording To Astrology: इन पक्षियों का आपके घर में आना है बहुत ही शुभ, बढ़ेगी सुख शांति और धन दौलत

जानें कैसे होती है पथरी?
किडनी में पथरी कैल्शियम, ऑक्सलेट और कैल्शियम फॉस्फेट से बनती है. इसे खत्म करने का अभी तक कोई ट्रीटमेंट नहीं है लेकिन कुछ घरेलू उपचारों से छोटे साइज की पथरी को निकाला जरूर जा सकता है. साथ ही बड़े साइज की पथरी के लिए डॉक्टर ऑपरेशन की सलाह देते हैं. किडनी का काम ब्लड को साफ करना और उसमें मौजूद विषैले पदार्थों औऱ गैर जरूरी तत्वों को पेशाब के माध्यम से बाहर निकालना है. लेकिन जैसे ही किडनी अपना काम सही से नहीं करती तो यह ठोस जमा होने लगता है. किडनी में होने वाली पथरी एसिड लवन से बनी होती है. शुरुआत में इससे पेट के निचले हिस्से में एक तरफ को अचानक दर्द होता है. स्टोन होने पर पेट में अचानक भयंकर दर्द, पेशाब करते समय दर्द औऱ जलन महसूस होने लगती है. 

क्या कहते हैं डॉक्टर?
डॉक्टर्स का कहना है कि बियर (Beer) पेशाब को बढ़ाने में मदद करती है. इस प्रकार से छोटी पथरी को बाहर निकालना मुमकिन है लेकिन 5 मिमी से बड़ी पथरी को नहीं निकाला जा सकता है. निकास मार्ग 3 मिमी का होता है. साथ ही बियर पीने से बहुत यूरीन आता है जिस वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और यूरीन गाढ़ा हो जाता है. छोटे साइज की पथरी हो या बड़े साइज की इसके लिए तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. पथरी को निकालने के लिए बियर (Beer) का सेवन करना हानिकारक हो सकता है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, Zee UP/UK इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Watch: देखें कैसे 5 सेकंड में पानी में समाया पक्का मकान, कई गांवों में बाढ़ का खतरा

Trending news