आप भी काले चने और आलू की सब्जी को देख सिकोड़ते हैं मुंह, यहां पर जानें इस स्वादिष्ट डिश का राज
Advertisement

आप भी काले चने और आलू की सब्जी को देख सिकोड़ते हैं मुंह, यहां पर जानें इस स्वादिष्ट डिश का राज

Kala chana-Aloo Recipe: काला चना और आलू की सब्जी का नाम लिया जाता है तो हमारे मुंह में पानी आने लगता है. ..काले चने की सब्जी तकरीबन सभी को बहुत पसंद आती है... आज हम आपको चना और आलू की सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जो टेस्टी भी होगी और...

आप भी काले चने और आलू की सब्जी को देख सिकोड़ते हैं मुंह, यहां पर जानें इस स्वादिष्ट डिश का राज

Kala chana-Aloo Recipe: अगर आप खाने के शौकीन हैं तो एक साधारण सी सब्जी में भी कई विकल्प ढूंढ़ लेते हैं.  सादा सब्जी को भी ऐसा बनाते हैं कि सब उंगलियां चाटते रह जाएं. जब भी काला चना और आलू की सब्जी का नाम लिया जाता है तो हमारे मुंह में पानी आने लगता है. इसको खाने का मन करने लगता. काले चने की सब्जी तकरीबन सभी को बहुत पसंद आती है. आज हम आपको चना और आलू की सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जो टेस्टी भी होगी और हेल्दी भी. 

काला चना प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत
काले चनों को प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. इसलिए इसे किसी न किसी रूप में अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं काले चने और आलू की सब्जी बनाने की विधि.

तैयारी का टाइम-20 मिनट
कुकिंग टाइम-30 मिनट
सर्विंग-5 लोग
कैलोरीज़-174

काले चना-आलू की सब्जी बनाने के लिए चाहिए ये सामग्री

चना- 250 ग्राम
आलू- चार बड़े साइज के
प्याज- चार बड़े साइज के
अदरक- एक इंच का टुकड़ा
लहसुन- 8 से 10 कलियां
कटी हरा धनिया- 2 से 3 चम्मच
हल्दी पाउडर- एक चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच
धनियां पाउडर- दो चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर- दो चम्मच
हरी मिर्च- 2 से 3
टमाटर- 4 से 5
घी- दो चम्मच
जीरा- एक छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर- एक चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच
धनियां पाउडर- दो चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर- दो चम्मच
जावित्री- 1
लौंग- 2 से 3
छोला मसाला-1 चम्मच
सरसों का तेल-अंदाज अनुसार
नमक-स्वादानुसार

सब्जी बनाने की विधि
आलू और काले चना की स्वादभरी सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले काले चने को करीब सात घंटे तक भिगोकर रखना है. चने फूलने के बाद आलू और चने दोनों को एक कूकर में उबालेंगे. जब आप इन दोनों को उबालें तो उसमें जावित्री और लौंग भी डाल दें. ढक्कन बंद कर मध्यम आंच पर 3 से 4 सीटी आने तक पकाएं. इसके बाद गैस को बंद कर दें और गैस निकलने के बाद दोनों को अलग-अलग बर्तन में निकाल लें.

आलू को छील एक बर्तन में छोटे टुकड़ों में काट लें. दो प्याज छीलकर छोटे स्लाइस में काट लेंगे. टमाटर अदरक और लहसुन तीनों को एक ही में पीसकर पेस्ट बना लेंगे. फिर एक बड़ा सा बर्तन लेंगे, जिसमें चना, कटा हुआ आलू, कटी हुई प्याज, लहसुन, अदरक का पेस्ट डालेंगे. इसके साथ में सभी मसाला भी डाल देंगे. अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर किसी प्लेट से ढककर कुछ देर के लिए छोड़ देंगे.

अब गैस पर एक कुकर रखेंगे. कुकर के गर्म होने पर उसमें तेल डालेंगे और उसमें जीरा डालकर पकाएंगे. इसके बाद इसमें पिसा हुआ प्याज भी मिला देंगे. जब प्याज भून जाए तब हम मैग्नेट किया हुआ चना और आलू भी डाल देंगे. इसके बाद करीब आधा गिलास पानी डालकर सब कुछ अच्छे से मिक्स कर देंगे. 

अब कुकर को ढककर 10 मिनट तक ऐसे ही पकने देंगे. बीच-बीच में ढक्कन हटाकर चेक करते रहें. जब प्याज पूरी तरीके से गल जाएगा, तब हम कसूरी मेथी भी डाल देंगे. फिर इसमें पानी डालकर एक से दो सीटी लगा देंगे.  उसके बाद जब प्याज पूरी तरीके से गल जाएगा, तब हम कसूरी मेथी भी डाल देंगे और फिर इसमें पानी डालकर एक से दो सिटी लगा देंगे, पानी आपको जितना ग्रेवी रखना हो उस हिसाब से डालिए. इसके बाद गैस को बंद कर देंगे. कुकर ठंडा होने के बाद ऊपर से हरा धनिया डाल दें. लीजिए आपकी लजीज सब्जी तैयार है. 

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

भूल जाएंगे प्याज के पकोड़े का स्वाद, इस सावन बनाएं लौकी के स्वादिष्ट कुरकुरे स्नैक्स, लोग करेंगे तारीफ

August 2023 Grah Gochar: अगस्त में बदलेगी शुक्र-मंगल समेत इन 4 प्रमुख ग्रहों की चाल, ग्रह का गोचर लाएगा बड़ा बदलाव

Watch: पाकिस्तान की हुई अंजू ने बताया कैसे हुआ उसे नसरुल्लाह से प्यार, देखें अंजू का पूरा 'डर्टी गेम'

 

 

 

Trending news