Gond Laddu Benefits: ठंड में पुरुष ताकत के लिए खाएं 'गोंद के लड्डू', फायदे जान हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1979809

Gond Laddu Benefits: ठंड में पुरुष ताकत के लिए खाएं 'गोंद के लड्डू', फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Gond Laddu: महिलाओं को प्रेगनेंसी और डिलीवरी के समय गोंद के लड्डू खाने को दिए जाते हैं, क्या आप जानते हैं पुरुषों के लिए यह कितने फायदेमंद हैं?...

 

Gond Laddu Benefits

Gond Laddu Benefits: गोंद में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीकार्सिनोजेनिक और एंटीबैक्टीरियल आदि गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.  जो स्वाद में तो जबरदस्त होते ही हैं. स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गोंद का सेवन हार्ट से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों की संभावनाओं को कम करता है. सर्दियों में इसे खाने से पुरानी खांसी, जुकाम, फ्लू और इंफेक्शन जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. इसके अलावा इसे खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इसके एक नहीं अनेक फायदे क्या क्या हैं यहां पढ़ें.

गोंद के पेड़ 
सबसे पहले तो हमें यह जानना चाहिए कि गोंद होता क्या है. दरअसल गोंद प्राकृतिक रूप से पेड़ों द्वारा बनाया जाता है. यूँ तो बहुत से पेड़ गोंद का उत्पादन करते हैं लेकिन ज्यादातर इन पेड़ों का गोंद स्वास्थय के लिए फायदेमंद होता है- कीकर या बबूल का गोंद, नीम का गोंद और पलाश का गोंद. यह गोंद लड्डू बनाकर कोई मेवों के साथ खाया जाता है. 

मर्दाना ताकत -सर्दियों के मौसम में गोंद खाना महिलाओं के साथ साथ पुरुषों को भी बहुत फायदा देता है. पलाश के गोंद को मिश्री वाले दूध या आंवले के रस के साथ खाने से यौन शक्ति और वीर्य बढ़ता है. 

स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी - रोज एक गोंद का लड्डू खाने से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है, जल्दी से आप किसी बीमारी की चपेट में नहीं आ पाते. जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है उन्हें गोंद का सेवन जरूर करना चाहिए. 

इस खबर को जरूर पढ़ें- According To Ayurved: इस बर्तन में रखा पानी है अमृत, बीमारियां कभी नहीं फटकेंगी पास

मजबूत हड्डियां - गोंद शरीर को तो मजबूत बनता ही है यह हड्डियों को भी मजबूत करता है. खास तौर से जोड़ों और रीढ़ की हड्डी के लिए गोंद फायदेमंद है. बुजुर्गों को भी गोंद अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

हेल्थी हार्ट - गोंद से बनी हुई चीजों के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और हार्ट अच्छे से अपना काम करता है. स्वस्थ दिल के लिए डाइट भी अच्छी रखें.

गर्माहट - गोंद शरीर को गर्माहट देता है जिससे ठण्ड से होने वाले रोग नुकसान नहीं पहुंचा सकते. इसलिए नवम्बर से मार्च माह तक खाया गया गोंद आपके शरीर को साल भर स्वस्थ रखता है. .

एनर्जी बूस्टर - थकान महसूस होने पर गोंद के लड्डू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है, यह शरीर में एनर्जी बनाए रखने में मददगार है. बहुत सारा काम करने के बाद भी शरीर में स्फूर्ति और तंदुरुस्ती बनी रहेगी. 

कब्ज से मुक्ति - गोंद के लड्डू में फाइबर पाया जाता है, जो मल को मुलायम बनाता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है. बच्चों को भी थोड़ी सी मात्रा में गोंद खिलाना चाहिए ताकि कब्ज न हो. 

आंखों की रोशनी - एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गोंद का लड्डू आँखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होता है

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Watch: उत्तरकाशी सुरंग रेस्क्यू टीम की प्रेस वार्ता, मजदूरों तक पहुंचने के सभी विकल्पों की दी जानकारी

Trending news