सोनभद्रः जमीन विवाद में हुए खूनी संघर्ष में मरने वालों की संख्या 10 पहुंची, मृतकों की सूची जारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand553010

सोनभद्रः जमीन विवाद में हुए खूनी संघर्ष में मरने वालों की संख्या 10 पहुंची, मृतकों की सूची जारी

पुलिस के मुताबिक 'इस गोलीकांड में अब तक 12 लोगों की गिरफ्तारी हुई है और 4 असलहों का इस्तेमाल किया गया था. जिसमें एक असलहा बरामद कर लिया गया है.'

फोटो- ani-ians

अंशुमान पांडे, सोनभद्रः यूपी के सोनभद्र में बुधवार को हुए नरसंहार में अब तक 10 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि 14 लोग घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती हैं. सोनभद्र के घोरावल थानाक्षेत्र के उम्भा गांव में जमीन को लेकर उपजा विवाद इतना बढ़ गया कि पूरा इलाका बुधवार दोपहर गोलियों की तड़तड़ाहट से दहल उठा. 

गांव में कई साल पहले आदर्श कोऑपरेटिव नाम से एक ट्रस्ट बना हुआ था जिसमें कुल 600 बीघा के आसपास जमीन थी इस कोऑपरेटिव में 2 आईएएस अधिकारी भी शामिल थे. जिन्होंने 2 वर्ष पूर्व लगभग 100 बीघा जमीन स्थानीय प्रधान यज्ञवत भूर्तिया और उसके दोस्त को जमीन बेच दी थी. जिस जमीन पर ग्रामीण कब्जा करके खेती कर रहे थे, बुधवार को ग्राम प्रधान पूरे लाव लश्कर के साथ जमीन पर कब्जा करने पहुंचे और जिसमें दर्जनों की संख्या में रिश्तेदार और समर्थकों के साथ ही 4 असलहे से लैस होकर ग्राम प्रधान खेत पर कब्जा करने पहुंचा.

इसी बीच ग्रामीण और ग्राम प्रधान के बीच विवाद हो गया, जिसके बाद ग्राम प्रधान की तरफ से गोलियां और लाठी-डंडे चलने लगे. जिसमे अब तक 10 लोगों की मौत हो गई है जबकि 14 लोग अभी भी घायल अवस्था में है. उनका इलाज चल रहा है. इस गोलीकांड में मारे गए लोगों के नाम इस प्रकार हैं.

जवाहिर पुत्र जयकरन 48 वर्ष, रामचन्द्र गौड़ पुत्र लाल शाह 50 वर्ष, राजेश गौड़ पुत्र गोविन्द 28 वर्ष, अशोक पुत्र नन्हकू 30 वर्ष, रामनाथ पुत्र हिरा शाह 60 वर्ष, केरवा देवी पत्नी रामनाथ  50 वर्ष, नन्दलाल 45 वर्ष, दुर्गावती पत्नी रंगीलाल 42 वर्ष, राम सुन्दर पुत्र तेज सिंह 50 वर्ष, सुखवन्ति पत्नी रामनाथ 40

यह भी पढ़ेंः सीएम योगी ने की 5 लाख मुआवजे की घोषणा

पुलिस अधीक्षक सलमान ताल पाटील ने बताया, 'इस गोलीकांड में अब तक 12 लोगों की गिरफ्तारी हुई है और 4 असलहों का इस्तेमाल किया गया था. जिसमें एक असलहा बरामद कर लिया गया है. इसके साथ ही लगातार प्रयास किया जा रहा है गोली चलाने वालों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाए.'

उधर इस मामले में अब राजनीतिक पार्टियों के लोग सक्रिय हो गए इसी के तहत उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम एवं सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर मृतकों के परिजनों को 20 -20 लाख रुपए मुआवजा देने के लिए शासन से मांग की है और कहा है कि अपराधियों के आगे नतमस्तक बीजेपी सरकार में एक और नरसंहार.

 

वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट करते हुए कहा है कि भाजपा राज में अपराधियों के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि दिनदहाड़े हत्याओं का दौर जारी है सोनभद्र के गांव में भू माफियाओं द्वारा तीन महिलाओं सहित 9 गौड़ आदिवासियों की हत्या ने दिल दहला दिया प्रशासन मुखिया मंत्री सब सो रहे हैं क्या ऐसे बनेगा अपराध मुक्त प्रदेश. 

Trending news