Varanasi News: लखनऊ के प्रोफेसर और पैरा बैडमिंटन कोच को भी पद्म श्री, काशी के गोदावरी सिंह को भी सम्मान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2080214

Varanasi News: लखनऊ के प्रोफेसर और पैरा बैडमिंटन कोच को भी पद्म श्री, काशी के गोदावरी सिंह को भी सम्मान

Republic Day 2024: आज गणतंत्र दिवस के मौके पर देश को नई ऊंचाइयों तक ले जाने वालों को सम्मानित किया गया है. इस मौक पर उत्तर प्रदेश कई महान विभूतियों को अलग- अलग पुरस्करों से सम्मानित किया जाएगा. 

Republic Day 2024

 

Republic Day 2024: केंद्र सरकार ने 132 लोगों को पद्म सम्मान देने की घोषणा की है. इसमें 13 हस्तियां यूपी एवं उत्तराखंड से हैं. लखनऊ के प्रोफेसर नवजीवन रस्तोगी के अलावा पैरा बैडमिंटन कोच गौरव खन्ना शामिल हैं. वहीं काशी के काष्ठ कलाकार गोदावरी सिंह और हॉकी के पूर्व खिलाड़ी गौरी शंकर सिंह को भी पद्य श्री देने का ऐलान किया गया है.

संस्कृत के प्रोफेसर नवजीवन रस्तोगी को पद्मश्री सम्मान
आज देश अपना 75 वा गणतंत्र दिवस मना रहा है और इस मौके पर देश की महान विभूतियों को अलग-अलग पुरस्कारों से सम्मानित करने की घोषणा की गई है. इसी क्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय के संस्कृत के प्रोफेसर नवजीवन रस्तोगी को पद्मश्री से सम्मानित किया जाना है. उन्हें यह सम्मान उनकी रचना कश्मीर शैविज्म को लेकर दिया गया है. प्रोफेसर नवजीवन रस्तोगी 84 साल के हैं. 24 साल पहले लखनऊ विश्वविद्यालय से रिटायर हुए इसके बाद से अब संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. उनका कहना है कि अगर इस देश को विश्व गुरु बनना है, अपनी संस्कृति को आगे बढ़ाना है, तो संस्कृत का आगे आना बहुत जरूरी होगा.

लखनऊ के गौरव खन्ना पद्मश्री से सम्मानित
आज गणतंत्र दिवस के मौके पर देश को नई ऊंचाइयों तक ले जाने वालों को सम्मानित किया गया है. जिसमें से एक लखनऊ के गौरव खन्ना है, जिनको पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जाना तय हुआ है. जी मीडिया से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि यह उनके लिए बहुत गर्व की बात है, और वह चाहते हैं कि इस देश में पैरा बैडमिंटन को अन्य खेलों की तरह ही और भी बढ़ावा मिले. पिछले ओलंपिक में उनकी टीम जितने मेडल लाई थी. इस बार उससे तीन गुना होंगे. आपको बता दें कि गौरव खन्ना को पहले ही द्रोणाचार्य अवार्ड मिल चुका है.

गोदावरी सिंह को पद्मश्री अवार्ड से सरकार ने नवाजा 
वाराणसी के दो लोगों को पद्मश्री अवार्ड से नवाजा गया है जिसमें खोजवा स्थित गौरी शंकर सिंह का नाम भी शामिल है. गोदावरी सिंह पिछले कई वर्षों से लकड़ी के खिलौने का काम करते हैं और लकड़ी के खिलौने के उद्योग को देश-विदेश तक पहुंचाने का काम किया है. जिस वजह से सरकार द्वारा इन्हें पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. आवार्ड पाने के बाद गोदावरी सिंह के घर पर बधाई देने वालों का ताता लगा हुआ है. उनके परिवार के लोग काफी खुश हैं तो वही गौरी सिंह अवार्ड पाने की घोषणा के बाद सरकार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दे रहे हैं.

यह भी पढ़े-  UP News: गैसड़ी सीट से विधायक डॉ. शिव प्रताप यादव का निधन, सीएम योगी ने जताया दुख

Trending news