खबर से लें सबक, फोन की बैटरी फटने से गई मासूम की जान, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां?
Advertisement

खबर से लें सबक, फोन की बैटरी फटने से गई मासूम की जान, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां?

आपने देखा होगा बैटरी पर Li-ion लिखा होता है. इसका मतलब है बैटरी Lithium Ion की बनी है. इस वजह से यह हल्की होती है और उंचाई से गिरने पर बैटरी में शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है. जानें और क्या हैं वजहें...

सांकेतिक तस्वीर.

मिर्जापुर: मोबाइल फोन हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. इसके बिना जीना लगभग असंभव होता जा रहा है. लेकिन क्या आपको पता है यही मोबाइल फोन मौत का कारण भी बन सकता है? ऐसा ही कुछ हुआ है यूपी के मिर्जापुर में, जहां एक 12 साल के बच्चे की बैटरी फटने से मौत हो गई है. 

ये भी पढ़ें: कोरोना से फिर लड़ने के लिए हो जाएं तैयार! बढ़ते कहर के बीच जानें क्या है सरकार का प्लान

लोकल चार्जर से चार्ज किया था फोन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हालिया थाना क्षेत्र के निवासी बाबूलाल का 12 वर्षीय बेटा मोनू अपने फोन को लोकल चार्जर से चार्ज कर रहा था. इसके बाद उसने बैटरी को जीभ से टच किया, ताकि यह पता कर सके कि बैटरी चार्ज हुई है या नहीं. फोन मोनू के मुंह के पास ही था, जब बैटरी फट गई. 

ये भी पढ़ें: इस शहर में अगर किसी निकाह में बजा बैंड-बाजा, इमाम दूल्हे-दुल्हन को देंगे ऐसी सजा!

डॉक्टर्स ने किया मृत घोषित
ब्लास्ट की आवाज सुनकर घरवाले बच्चे के पास आए और आनन-फानन में उसे इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया. लेकिन डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया. गांव वालों ने मीडिया को बताया कि मोनू की-पैड वाला फोन इस्तेमाल करता था. यह दर्दनाक हादसा तभी हुआ जब उसने फोन को चार्ज पर लगाया.

ये भी पढ़ें: मथुरा: मृतकों के नाम पर पेंशन घोटाले की फिर होगी जांच, हाई कोर्ट का आदेश

इस हादसे से गांव सदमे में 
बताया जा रहा है कि मृतक के परिवार वालों ने बिना पुलिस में जानकारी दिए उसका अंतिम संस्कार कर दिया. इस हादसे से मृतक बच्चे के घर और गांव वाले सहम गए हैं.

ये भी देखें: बहुत कोशिशों के बाद भी अपने बॉक्स में नहीं जा पाया डॉगी, देखें ये Funny वीडियो

ये हो सकते हैं बैटरी फटने के कारण, कैसे रखें ध्यान?
आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि फोन की बैटरी फटने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें आपकी लापरवाही पहले नंबर पर आती है. अगर आपको लग रहा है कि फोन की बैटरी ज्यादा गर्म हो रही है, तो उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हालांकि, लोग फिर भी फोन को लगातार चलाते रहते हैं, जो आपकी जान पर बहुत बड़ा खतरा है. जानें क्या हैं बैटरी ब्लास्ट होने की और वजहें...

1. फोन को ओवर-चार्ज करना
फोन फटने का सबसे सामान्य कारण है ओवरचार्जिंग. अगर आप अपना फोन चार्ज पर लगा कर घंटों तक छोड़ देते हैं, या फिर रात में चार्जिंग पर फोन रखकर सो जाते हैं, तो कभी ऐसा न करें. इसके अलावा, मोबाइल को चार्ज में लगाने के साथ उससे कॉल भी नहीं करनी चाहिए. ऐसे में बैटरी ज्यादा गर्म हो जाने का खतरा रहता है. 

2. गलत चार्जर से कभी न चार्ज करें फोन
मालूम हो, गलत चार्जर का इस्तेमाल भी खतरनाक हो सकता है. आपको ध्यान देना चाहिए कि अगर आप अपने फोन के लिए किसी भी लोकल या फिर अन्य चार्जर का उपयोग करते हैं, तो यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए ब्रांड के ओरिजिनल चार्जर से ही अपना फोन चार्ज करें.

ये भी पढ़ें: रहें सावधान! अब UP में भी तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस, यह हैं टॉप-10 जिले

3. न करें लोकर बैटरी का प्रयोग
ध्यान दें कि अगर आप अपने फोन में किसी सस्ती लोकल बैटरी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो वह जल्दी गर्म हो जाएगी और बैटरी फूलने के चांस भी बढ़ जाएंगे. ऐसे में फोन ब्लास्ट हो सकता है. 

4. लिथियम आयन भी है खतरनाक
आपने देखा होगा बैटरी पर Li-ion लिखा होता है. इसका मतलब है बैटरी Lithium Ion की बनी होती है. इस वजह से यह हल्की होती है और उंचाई से गिरने पर बैटरी में शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है. ऐसे में फोन फटने के चांस बढ़ जाते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news