ALERT: ताउते के बाद यास चक्रवात UP में कराएगा बारिश, दो दिन तेज आंधी चलने की संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand905814

ALERT: ताउते के बाद यास चक्रवात UP में कराएगा बारिश, दो दिन तेज आंधी चलने की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार आगामी 24-25 मई को यास चक्रवातीय तूफान के सक्रिय होने के आसार बन रहे हैं. ताउते की तरह यास साइक्लोन का असर भी उत्तर और मध्य भारत के मौसम पर पड़ेगा.

सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: अभी अरब सागर से उठे ताउते चक्रवाती तूफान को गुजरे एक सप्ताह भी नहीं हुआ कि एक और साइक्लोन ने दस्तक दे दी है. इस बंगाल की खाड़ी से उठे इस चक्रवातीय तूफान को यास नाम दिया गया है. ताउते ने जहां महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, कर्नाटक में तबाही मचाई, तो यास का असर ​पश्चिम बंगाल और ओडिशा में ज्यादा देखने को मिलेगा. 

5 साल पहले ब्यूटी पार्लर गई थी पत्नी, आज तक नहीं आई वापस, पति ने ससुराल के बाहर किया अनशन

यूपी में 24 व 25 मई को तेज हवाएं चल सकती हैं
भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार आगामी 24-25 मई को यास चक्रवातीय तूफान के सक्रिय होने के आसार बन रहे हैं. ताउते की तरह यास साइक्लोन का असर भी उत्तर और मध्य भारत के मौसम पर पड़ेगा. मौसम विभाग के मुताबिक 24 व 25 मई को उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं.

कोरोना वैक्सीन लगाने पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम, डर के मारे ग्रामीणों ने सरयू नदी में लगाई छलांग

पूर्वी यूपी के जिलों में दिखेगा यास तूफान का असर
मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के अध्ययन के मुताबिक यास तूफान 25-26 तक उड़ीसा और पश्चिम बंगाल को हिट करेगा. इसका प्रभाव यूपी में 27 मई से देखने को मिलेगा. यूपी में 27, 28 व 29 मई को 20 से 30 मिलीमीटर बारिश हो सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में भारी बारिश का भी पूर्वानुमान है. इधर अंडमान निकोबार द्वीप समूह में दक्षिण पश्चिमी मानसून की हलचल शुरू हो गई है. 

UP टेस्टिंग और रिकवरी में No.1 है, हमने कोरोना महामारी का जमकर मुकाबला किया: CM योगी

यूपी में 20 जून के आस पास सक्रिय होगा मानसून
लखनऊ स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक जे.पी.गुप्ता का कहना है कि वैसे तो भारत में मानसून 1 को केरल के रास्ते आता है मगर इस बार चक्रवातीय तूफान और अन्य सहयोगी मौसमी हालातों के मद्देनजर केरल में 29 या 30 मई को मानसून आ सकता है. यूपी में मानसून आने की सामान्य तारीख 20 जून के आसपास है. यूपी में मानसून के समय से पहले सक्रिय होने के आसार नहीं हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news