अलीगढ़ के इंजीनियर्स ने बनाया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, कीमत आधी और फायदा डबल
Advertisement

अलीगढ़ के इंजीनियर्स ने बनाया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, कीमत आधी और फायदा डबल

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का डेमो दीनदयाल हॉस्पिटल व अलीगढ़ के कुछ मरीजों पर किया, जिससे मरीजों ने इंप्रूवमेंट महसूस भी किया. इसमें हमारी 5 इंजीनियरों की टीम जुटी थी...

अलीगढ़ के इंजीनियर्स ने बनाया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, कीमत आधी और फायदा डबल

अलीगढ़: कहते हैं कि आवश्यकता अविष्कार की जननी है. अलीगढ़ के 2 इंजीनियर और एक उद्यमी ने मिलकर इसे साबित कर दिया है. इन लोगों ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते ऑक्सीजन की मारामारी के वक्त ऐसा स्वदेशी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार किया है, जो मरीजों का जीवन बचाने में सफल साबित हो रहा है.

राहत: अब उत्तराखंड में भी तैयार होगी Black Fungus की दवा, 2 फैक्ट्रियां सेट

 

अलीगढ़ के तालानगरी में स्थित प्रिसिजन एडवांस सिस्टम और कम्पनी इंजीनियरिंग एंड एनवायरमेंटल सॉल्यूशन ने मिलकर ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार किया है. इनका दावा है कि हमने प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान से प्रेरित होकर ज्यादातर स्वदेशी सामान से ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार किये हैं, जो चाइना के मुकाबले आधी कीमत के हैं और इनके खराब होने पर इनकी रिपेयरिंग भी की जा सकती है. जबकि चाइना के कंसंट्रेटर खराब होने के बाद कबाड़ा हो जाते हैं. हमने अपने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का अलीगढ़ में एनजीओ के माध्यम से घर और अस्पतालों में सफल प्रयोग भी कराया है.

अजीत सिंह हत्याकांड के आरोपी प्रदीप कबूतरा की संपत्ति होगी जब्त, लगे ये आरोप भी

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार करने वाले डिजायनर सैयद अबु रेहान ने बताया कि मैंने अपने साथी मोहम्मद हमज़ा के सहयोग से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तैयार किया है. दो हफ्ते पहले ऑक्सीजन की बहुत ज्यादा कमी हो रही थी. मेरे साथी हमज़ा का फोन आया और हमने सोचा कि हम लोग कुछ ऐसा करें जिससे ये संकट कम हो सके. तो हमने एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का प्रोजेक्ट देखा और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कैसे काम करता है यह पढ़ा. क्योंकि हम लोग सब यहां इंजीनियर हैं तो हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि यह प्रोजेक्ट बनाया जा सकता है. दो हफ्ता पहले हमने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को सफलतापूर्वक तैयार कर लिया. इसके बाद अलीगढ़ कमिश्नर और प्रिसिजन एडवांस सिस्टम के सीईओ मनीष बंसल के सहयोग से हमें जिस रौ मैटेरियल की जरूरत थी, वो मैटेरियल मुहैया कराया गया.

500mg की दवा को बीच से तोड़ दें तो वह 250mg की रह जाती है? जानें क्या है सच्चाई

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का डेमो दीनदयाल हॉस्पिटल व अलीगढ़ के कुछ मरीजों पर किया, जिससे मरीजों ने इंप्रूवमेंट महसूस भी किया. इसमें हमारी 5 इंजीनियरों की टीम जुटी थी. इस प्रोजेक्ट पर प्रिसिजन एडवांस सिस्टम के 40 लोगों की टीम अब काम कर रही है. अब तक हम लोग 30 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन तैयार कर चुके हैं, जो एनजीओ के सहयोग से अलीगढ़ में इस्तेमाल हो रही हैं. इसका रेस्पॉन्स काफी पॉजिटिव है क्योंकि इससे 90 से ऊपर कंसंट्रेशन जा रही है.

ज्यादातर लोग नहीं जानते कैलकुलेटर में m+, m-, mr और mc का मतलब, क्या आपको पता है?

प्रिसिजन एडवांस सिस्टम सीईओ मनीष बंसल ने बताया कि हम दुनिया के कई देशों में हार्डवेयर एक्सपोर्ट का कारोबार करते हैं. कोरोना महामारी की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की काफी कमी आई. इस कारण हमने मिशन लिया अलीगढ़ में कुछ इंजीनियर जो ऑलरेडी एनवायरनमेंट पर काम कर रहे थे हमने उनके साथ मिलकर एक रूपरेखा तैयार कर 7 दिन 24 घंटे काम करने के बाद हमने सक्सेसफुली  5 एलपीएम पर 93% ऑक्सीजन पर हमने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लॉन्च कर दिया.

99% लोग गलत तरीके से धोते हैं जींस, आप भी इन्हीं में शामिल हैं तो यहां जान ले सही तरीका

500 लोगों को मिल सकता है रोजगार
मनीष बंसल ने कहा कि चाइना के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के मुकाबले हमारी क्वालिटी के हिसाब से आधी कीमत है. अगर आज हम इसका पूर्णतः प्रोडक्शन करते हैं तो 500 लोगों को रोजगार दे सकते हैं और गवर्नमेंट के लिए एक अच्छी इनकम तैयार कर सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news