Health Tips: फ्रिज में गुंथे आटे रखने की आदत कर सकती है बीमार! मानसून में इन बातों का जरूर रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1792168

Health Tips: फ्रिज में गुंथे आटे रखने की आदत कर सकती है बीमार! मानसून में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Kneaded Dough Tips: बरसाती मौसम में अगर आप आटा गूंथकर फ्रिज में रखकर उसका इस्तेमाल करते हैं तो अब से ये गलती न करें. इससे हमारी हेल्थ खराब होने का खतरा रहता है.

Health Tips (फाइल फोटो)

Monsoon Health Tips: मानसून सीजन में बारिश का होना अच्छा तो महसूस कराता है लेकिन इस मौसम में संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है जिससे बचने के लिए कुछ उपायों पर गौर जरूर करना चाहिए. मौसम पल पल बदलता है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म भी धीमा होता रहता है और इम्यून सिस्टम भी कमजोर रहता है. जिससे बीमारी लगने का अधिक खतरा होता है, ऐसे में सेहत पर इस मौसम में अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है खासकर खानपान से जुड़ी सतर्कता तो बरतनी ही चाहिए. 

फ्रिज में रखने की आदत
बारिश के मौसम में अगर आप आटा गूंथ ले और फिर फ्रिज में स्टोरकर रखें और बाद में उसका इस्तेमाल करें तो समझ लीजिए कि आप बहुत बड़ी गलती अपनी सेहत को लेकर कर रहे हैं. ऐसा करना आपकी सेहत खराब कर सकती है. फ्रिज में रखे आटे को क्यों यूज में न लाएं, आइए इस बारे में विस्तार से जाने. 

नमी से आटा हो सकता है खराब
आटा गूंथकर कई दिनों तक फ्रीज में रख रहे हैं और उसे इस्तेमाल में ला रहे हैं तो जरूर इसे लेकर आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि बरसात में गुंथे हुए आटे में बैक्टीरिया पैदा होने के आसा अधिक होते हैं. कुछ बैक्टीरिया तो ऐसे होते हैं कि फूड पॉयजनिंग तक का कारण बन सकते हैं. यहां तक कि एसिडिटी औक कब्ज जैसी दिक्कते भी हो सकती हैं. 

बैक्टीरिया कैसे पनपते हैं
रिसर्च बताता है कि कम तापमान पर बैक्टीरिया अधिक पैदा हो सकते हैं औऱ लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेन्स नाम का बैक्टीरिया तो बरतास में गंभीर बीमारियों की बड़ी वजह बनता है. फ्रिज के कम तापमान में यह आसानी से बढ़ता है. ऐसे में बारिश के मौसम में खाद्य पदार्थ को कम ही फ्रिज में स्टोर करना चाहिए. यहां तक कि फ्रिज को अधिक से अधिक साफ करना चाहिए. अगर आटे को गूंथकर फ्रिज में स्टोर करना ही है तो कंटेनर या जिप लॉक बैग में ही इसे रखें. 

और पढ़ें- IBPS Clerk 2023: सरकारी बैंकों में जॉब अप्लाई करने की डेट बढ़ी आगे, 4045 क्लर्क पद के लिए इस तारीख तक कर पाएंगे आवेदन  

और पढ़ें- Lucknow News: बेसिक शिक्षा स्कूलों में मधुमेह ग्रसित छात्रों को इंसुलिन और ग्लूकोमीटर साथ लाने की इजाजत, यूपी सरकार ने जारी किया दिशा-निर्देश

WATCH: निर्माणाधीन सिनेमाघर की दीवार गिरने से बड़ा हादसा, 10 से ज्यादा मजदूर दबे

Trending news