Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट से युवाओं-किसानों और महिलाओं को बड़ी आस, क्या बड़े ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2348374

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट से युवाओं-किसानों और महिलाओं को बड़ी आस, क्या बड़े ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री?

Union Budget 2024 Expectation: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का 23 जुलाई को लोकसभा में सुबह 11 बजे बजट भाषण शुरू होगा. मोदी 3.0 का ये पहला बजट है. इस बजट में वित्त मंत्री से विभिन्न क्षेत्रों की अलग-अलग अपेक्षाएं हैं. आइए जानतें हैं कि आम लोगों को इस चुनाव से क्या-क्या उम्मीदें हैं...

union budget 2024 Expectation

Union Budget 2024 Expectation: आज मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. भारत के आम बजट पर पूरी दुनिया की नजर है. हर किसी को उम्मीद है कि वित्त मंत्री के पिटारे से उनके लिए कुछ न कुछ जरूर निकलेगा. इंडस्ट्री के जानकारों को उम्मीद है कि वित्त मंत्री सभी सेक्टर का ध्यान रखकर विकास को बढ़ावा देने वाला बजट पेश करेंगी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार 7वीं बार देश आम बजट पेश करेंगी. आइए जानते हैं कि बजट से किस सेक्टर को क्या-क्या उम्मीद है.

Union Budget 2024: आयुष्मान भारत से पीएम आवास तक UP को मिला था बंपर उपहार, पिछली बार केंद्र ने किन योजनाओं के लिए खोला था खजाना?

लोकसभा चुनाव में अनुमान से कम सीटें और आने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार बजट के जरिए मध्यम वर्ग, किसान-युवा समेत सभी वर्गों को ध्यान रखना चाहेगी. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि यह बजट प्रो-ग्रोथ हो सकता है, जिसमें मैन्युफैक्चरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस रहेगा. आम लोगों को मंहगाई से राहत की उम्मीद है.

इन पर फोकस होने की संभावना
बजट में रूरल इकोनॉमी, एग्रीकल्चर, MSMEs के रिवाइवल और खपत को बढ़ावा देने पर फोकस किए जाने की संभावना है. वहीं आम बजट से उम्मीद ये भी की जा रही है कि सरकारी योजना के लिहाज से यह बजट लोकलुभावन भी हो सकता है. स्टैंडर्ड डिडक्शन औ टैक्स स्लैब में बदलाव की उम्मीद है.

आम लोगों को राहत की उम्मीद
निर्मला सीतारमण के पिछले बजट को देखें तो आम आदामी के लिए लोक लुभावन नहीं रहा है. माना जा रहा है कि पिछले लोकसभा चुनाव में मिले झटके के बाद इस बार वित्त मंत्री मिडिल क्लास के लिए फ्रेंडली बजट पेश कर सकती है. सरकार आम लोगों को राहत देने पर फोकस कर सकती है. मध्यम आय वाले करदाताओं के लिए कर राहत हो सकती है. इसके साथ ही बजट में कृषि, स्टार्ट-अप, आवास, रेलवे, रक्षा, इलेक्ट्रॉनिक्स और नवीकरणीय ऊर्जा पर जोर रहने की उम्मीद है. टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने की उम्मीद है.

अन्नदाता को खुश करेगा बजट? 

किसान को फ्री बीमा की उम्मीद है. एमएसपी बढ़ाने की उम्मीद है. खाद-बीज खरीद पर सब्सिडी की उम्मीद है. हेल्थ सेक्टर में आम लोगों को बेहतर इलाज मिलने की उम्मीद है. शिक्षा के लिए भी उम्मीदें हैं. उच्च शिक्षा में सुधार के लिए बजट आ सकता है.

महिलाओं के लिए भी हो सकती है घोषणाएं
सरकार मध्यमवर्गीय के लिए खास घोषणाएं कर सकती है. संभावना है कि पूर्ण बजट में सरकार टैक्स पेयर्स और महिलाओं के लिए बड़े ऐलान कर सकती है.अंतरिम बजट के अनुसार वित्त वर्ष 25 के लिए राजकोषीय घाटे का लक्ष्य सकल घरेलू उत्पाद का 5.1% रहने की संभावना है। पूंजीगत व्यय और लक्षित सामाजिक व्यय के साथ-साथ 'विकसित भारत' पहल के माध्यम से रोजगार सृजन पर जोर दिया जाएगा.  उम्मीद है कि वित्त मंत्री बजट में ऑनलाइन गेम्स इंस्टीट्यूट (एसओजीआई)पर जीएसटी घटा सकती है.

इन सेक्टरों को मिल सकती है राहत
मोदी 3.0 इनकम टैक्स में राहत दे सकती है. सरकार का हरित ऊर्जा क्षेत्र, रक्षा, रेलवे, आवास और विनिर्माण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित रहेगा. इसके अलावा, ग्रामीण क्षेत्रों को लक्षित करने वाले उपायों, जैसे कि ग्रामीण बुनियादी ढांचे का विकास और कृषि सहायता पर जोर दिया जाएगा. अर्थव्यवस्था में खपत को बढ़ावा देने के लिए, हम आयकर के मामले में मध्यम वर्ग के लिए कुछ राहत की उम्मीद कर सकते हैं.

संसद का बजट सत्र 12 अगस्त को समाप्त होने की उम्मीद
संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू हुआ और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वेक्षण 2024 पेश किया. आज यानी 23 जुलाई को सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट की घोषणा करने की उम्मीद है. सत्र में 22 दिनों में 16 बैठकें होंगी और 12 अगस्त को खत्म होने की उम्मीद है.

Union Budget 2024 Expectation: अबकी बार महंगाई घटाओ सरकार ! देखिए बजट पर जनता के मन की बात 
 

Trending news