PM Ayushmann Bharat Yojana: आयुष्मान भारत से पीएम आवास तक UP को मिला था बंपर उपहार, पिछली बार केंद्र ने किन योजनाओं के लिए खोला था खजाना?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2348378

PM Ayushmann Bharat Yojana: आयुष्मान भारत से पीएम आवास तक UP को मिला था बंपर उपहार, पिछली बार केंद्र ने किन योजनाओं के लिए खोला था खजाना?

Union Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 कार्यकाल का पहला आम बजट आज यानी 23 जुलाई को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी. 22 जुलाई से ये बजट सत्र शुरू हुआ. इस बजट से यूपी को खास उम्मीदें हैं. पिछली बार यूपी को पीएम आवास से आयुष्मान भारत तक बंपर बजट मिला था. आइए जानते हैं पिछली बार वित्त मंत्री के पिटारे से यूपी को क्या-क्या मिला?

Union Budget 2024

Union Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 कार्यकाल का पहला आम बजट आज पेश होने वाला है. 22 जुलाई से शुरू हुए इस सत्र में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. जिससे यूपी को खास उम्मीदें हैं. माना जा रहा है कि यह यूपी के विकास की रफ्तार में ईंधन का काम करेगा. क्योंकि पिछली बार यूपी के लिए केंद्र सरकार ने अपना पिटारा खोल दिया था. पीएम आवास से आयुष्मान भारत तक यूपी को बंपर बजट मिला था. आइए जानते हैं पिछली बार यूपी को कितना बजट मिला था?

केंद्र से यूपी को बड़ा फंड
बीते केंद्रीय बजट में उत्तर प्रदेश की विकास योजनाओं को रफ्तार देने के लिए करीब 21 लाख करोड़ रुपये का बड़ा फंड मिला था. बजट में करीब 78 लाख रेहड़ी-पटरी दुकानदारों के लिए लोन की व्यवस्था की गई थी. इसके अलावा प्रधानमंत्री जनधन योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत पात्रों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जा रही है. 

यूपी को क्या फायदे?
बीते केंद्रीय बजट में उत्तर प्रदेश में 40 लाख लखपति दीदी बनाने, प्रयागराज, नैमिषारण्य अध्यात्मिक पर्यटन को बड़ा केंद्र बनाने की घोषणा की गई थी. इसके साथ ही पांच हजार इलेक्ट्रिक बसों का अनुबंध का भी ऐलान किया गया था. डिफेंस कॉरिडोर में 3000 करोड़ के नए निवेश आने की घोषणा हुई थी. इसके अलावा केंद्रीय करों में यूपी का आवंटन करीब 15 हजार करोड़ बढ़ा था. यानी लोगों के खर्च की क्षमता बढ़ी. 

किस मद में कितना पैसा?
यूपी को कुल 3.61 लाख करोड़ रुपये की रकम मिली थी. जिसमें केंद्रीय करों में यूपी का राज्यांश करीब 2.18 लाख करोड़, केंद्र प्रायोजित स्कीम में 1.10 लाख करोड़, स्पेशल असिस्टेंट 0.18 लाख करोड़ मिला था. इसके अलावा इस वित्त वर्ष में यूपी को अतिरिक्त राज्यांश 0.15 लाख करोड़ की राशि मिली.

यह भी पढ़ें: Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 के पहले बजट से युवाओं-किसानों और महिलाओं को बड़ी आस, क्या बड़े ऐलान कर सकती हैं वित्त मंत्री?

यह भी देखें: Union Budget 2024 Expectation: अबकी बार महंगाई घटाओ सरकार ! देखिए बजट पर जनता के मन की बात

Trending news