Dahi-Kishmis Benefits: रहना है फिट तो ऐसे करें दही-किशमिश का सेवन, चौंका देंगे फायदे

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोज एक महीने तक दही में काली मिर्च मिला कर खाएं. इससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है.

Dahi-Kishmis Benefits: रहना है फिट तो ऐसे करें दही-किशमिश का सेवन, चौंका देंगे फायदे

नई दिल्ली:  हम हेल्दी रहने के लिए क्या कुछ नहीं करते, डाइटीशियन की सलाह पर हम हजारों रुपये फूंक देते हैं. यही नहीं बहुत ज्यादा डाइटिंग करके हम अपनी सेहत का सत्यानाश भी कर लेते हैं. हमारे घर में ही कुछ चीजें मौजूद होती हैं जिनको सही तरीके से इस्तेमाल करने पर हम अपनी हेल्थ को ठीक रख सकते हैं.

सावधान! अगर आप भी करते हैं दूध को बार-बार उबालने की गलती, हो सकते हैं ये नुकसान

तली-भुनी चीजें हमारी सेहत के लिए खतरनाक 
हमें जब भी भूख लगती है और हम कुछ भी खा लेते हैं, हम ध्यान ही नहीं देते की क्या हेल्दी है क्या अनहेल्दी, यही आगे चलकर हमारी सेहत पर प्रभाव डालता है. तली-भुनी चीजें हमारी सेहत के लिए खतरनाक हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक हेल्दी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखेगी.

हम बात कर रहे है दही और किशमिश की. दही और किशमिश (curd and raisins) का सेवन हेल्थ के लिए काफी माना जाता है. इसके अलावा हम आपको दही और किशमिश की एक रेसिपी भी बता रहे हैं. इसे बनाना काफी आसान होता है. यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है.

कैसे बनाए दही- किशमिश रेसिपी 
आप एक कटोरी में गरम फुल फैट मिल्‍क लें. अब इस दूध में किशमिश डाल लें. इसमें एक चम्मच दही डालें और दूध को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें. इसके बाद इसे 10-12 घंटे के लिए ढ़क कर रख दें. जब दही जम जाए तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

कमाल का दही और शहद का मिश्रण

दही अपने आप बहुत हेल्दी माना जाता है किन्तु जब इसमें शहद मिला कर खाते हैं तब यह बहुत ज्यादा हेल्दी हो जाता है. ये एंटीबायोटिक की तरह काम करता है.

अगर वजन घटाना हो

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोज एक महीने तक दही में काली मिर्च मिला कर खाएं. काली मिर्च को पहले थोड़ा भून ले, इसके बाद दही में मिलाएं. इसके बाद एक चुटकी काला नमक मिला लें. इससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है.

अगर वजन बढ़ाना हो

अगर आपको वजन बढ़ाना है तो एक कटोरी दही में बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट और अंजीर मिला कर नाश्ते में खाएं. इससे वजन बढ़ने के साथ याददाश्त भी तेज होती है.

दही-किशमिश खाने के फायदे

दही और किशमिश खाने से शरीर में गुड बैक्टिरिया की ग्रोथ होती है. इसके साथ ही पेट की सूजन कम होती है. इन दोनों को खाने से हड्डियां में मजबूत आती है. इसके अलावा बढ़े हुए ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी दही और किशमिश बहुत फायदेमंद होती है.

Weight Loss: अगर जल्दी घटाना है वजन तो खाने में शामिल करें ये चीजें

WATCH LIVE TV