Weight Loss: अगर जल्दी घटाना है वजन तो खाने में शामिल करें ये चीजें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand797280

Weight Loss: अगर जल्दी घटाना है वजन तो खाने में शामिल करें ये चीजें

हमारे शरीर में मौजूद कोई भी हार्मोन जब तय सीमा से कम या ज्यादा हो जाता तो इसे हार्मोन असंतुलन कहा जाता है.यही हार्मोन असंतुलन मोटापा बढ़ाने जैसी कई बीमारियों को जन्म देता है. कुछ ऐसे हार्मोंस हैं जो वजन घटाने में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

वजन कम करने के लिए लोग कई हथकंडे अपनाते हैं, लेकिन इसके बावजूद वजन कम नहीं हो पाता. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) और डाइट प्लान (Diet) कर लोग मोटापा (Obesity) कम करने की कोशिश करते हैं. लेकिन सच ये भी है कि वजन घटाने के लिए कुछ हार्मोंस (Hormones) भी जिम्मेदार होते हैं. इसलिए अपने खान-पान पर ध्यान दें.

ये भी पढ़ें- पंचायत चुनाव का माहौल बिगाड़ सकता है PFI, 12 संदिग्धों को खोज रहीं खुफिया एजेंसी

कई हार्मोंस होते हैं वजन बढ़ाने-घटाने के लिए जिम्मेदार
हमारे शरीर में मौजूद कोई भी हार्मोन जब तय सीमा से कम या ज्यादा हो जाता तो इसे हार्मोन असंतुलन कहा जाता है. और यही हार्मोन असंतुलन मोटापा बढ़ाने जैसी कई बीमारियों को जन्म देता है. कुछ ऐसे हार्मोंस हैं जो वजन घटाने में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि वजन को कम करने के लिए कौन से हॉर्मोंस जरूरी है और उनके लिए हम क्या कर सकते हैं. हम अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके वजन घटा सकते हैं.

लेप्टिन हार्मोन
लेप्टिन हार्मोन भूख कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है. इससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं. ये हार्मोन आपको बार-बार लगने वाली भूख से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है. लेप्टिन को बढ़ाने के लिए भी कुछ चीजें जिम्‍मेदार हैं जैसे- नींद पूरी नहीं होना, ज्यादातर तनाव में रहना और चीनी और मैदे का ज्यादा इस्तेमाल करना. मैदे  की चीजों को आप इग्नोर करें. इसके साथ भरपूर नींद लेने से इस हार्मोन को बढ़ा सकते हैं. ज्यादा तनाव में न रहें. कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लेना आपके लिए जरूरी है. इस तरह से आप इन उपायों के द्वारा इस हार्मोंस को बढ़ा सकते हैं.

टी 3 और टी 4 हार्मोन
टी 3 और टी 4 हार्मोन कैलोरी बर्न करने की दिशा में काम करता है. अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो हो सकता है आपके शरीर में टी 3 और टी 4 हार्मोन की कमी हो रही हो. इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए आयोडीन युक्त नमक का सेवन करें और इसके साथ सी फूड का सेवन करने से भी इस हार्मोन को बढ़ाया जा सकता है. जो आप अपनी डाइट में आयोडिन बढ़ा लें और अपना वजन कम करने की दिशा में कदम बढ़ा दें.

ये भी पढ़ें-

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन
टेस्टोस्टेरोन हार्मोन आपका वेट लूज करने में भी फायदेमंद है. इस हार्मोन का असर ब्लड सर्कुलेशन और मांसपेशियों पर पड़ता है. टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को शरीर में एक्टिव करने के लिए आप वर्कआउट कर सकते हैं.  अगर टेस्टोस्टेरोन की अधिकता आपकी बॉडी में ज्यादा है तो इसकी वजह से  मुँहासे,पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम, चेहरे और हाथ पर अत्यधिक बाल, हाइपोग्लाइसीमिया, बालों का झड़ना, बांझपन जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं. जबकि इसकी कमी  से वजन बढ़ना, थकान, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं पैदा होती है. इसलिए इस हार्मोन के लिए आप रोज वर्कऑउट जरूर करें.

हार्मोंस को बैलेंस रखने का तरीका
अपने रोज़ के खाने में कम से कम तेल, नमक और चीनी का इस्तेमाल करना चाहिए. खाने में हेल्दी कार्ब्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट आदि की सही मात्रा होनी चाहिए, जिससे शरीर हेल्दी रहे. अगर आप अपने हार्मोंस  को बैलेंस रखना चाहते हैं, तो आपको हमेशा हेल्दी चीजें खानी चाहिए. हेल्दी चीजों में आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं. स्टोरी में दिए गए सुझाव और टिप्स सामान्य जानकारी के लिए हैं. आप इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें.

ये भी पढ़ें- 'स्वच्छ भारत' के लिए बनाएं जिंगल, फिल्म या पेंटिंग और ले जाएं बंपर कैश प्राइज

ये भी पढ़ें- एक गलत क्लिक और छात्र ने गंवा दी IIT-Bombay की सीट, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

ये भी पढ़ें- World Aids Day: इस मशहूर भारतीय एक्ट्रेस ने AIDS के चलते गंवाई थी जान, ये सेलिब्रिटी भी हुए थे शिकार

WATCH LIVE TV

Trending news