महंगे सूप, जूस की बजाय रोज पीएं बस एक कटोरी दाल का पानी, चौंका देंगे फायदे

आप दालें तो खाते हैं, पर हम इस रिपोर्ट में आपको बता रहे हैं दाल के पानी के बारे में जो कई मायनों में फायदेमंद है.

महंगे सूप, जूस की बजाय रोज पीएं बस एक कटोरी दाल का पानी, चौंका देंगे फायदे
सांकेतिक फोटो

Health Benefit of Pulses: दालें हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होती हैं. हम लोगों को अपने खाने में इनको जरूर शामिल करना चाहिए. इडियन फूड में दालों का खूब यूज किया जाता है. लंच से लेकर डिनर तक में दालों को खाया और परोसा जाता है. दालें तो पौष्टिक होती हैं, पर क्या आप जानते हैं दालों का पानी कई मायनों में फायदेमंद होता है. इसके अलावा अगर कोई बीमार है तो सूप के तौर पर भी इसे पीना फायदेमंद रहेगा. आज हम इस रिपोर्ट में दाल के पानी के अमेजिंग फायदों के बारे में जानेंगे. 

आसानी से पच जाता है
दाल के पानी को सुपाच्य भोजन माना जाता है, यानी ये आसानी से पच जाता है. इसलिए छोटे बच्चों के खानपान की शुरूआत दाल के पानी से ही करते हैं. 

पाचन तंत्र रहता है ठीक
फाइबर से भरपूर होने की वजह से दाल का पानी कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं को दूर रखता है. डाइडेशन खराब है, कुछ खाते ही उल्टी हो जाती है तो ऐसे में सिर्फ दाल का पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. 

ये भी पढ़ें- Health Tips: संडे हो या मंडे रोज 'न' खाएं अंडे, वरना हो सकता है शरीर को नुकसान!

वजन कम करने में मददगार
दाल के पानी में कैलोरी की मात्रा नहीं के बराबर होती है साथ ही इसमें प्रोटीन भी अच्छी-खासी मात्रा में होता है. तो दो से तीन बाउल दाल का पानी पीने से पेट फुल हो जाता है, भूख नहीं लगती जिससे बार-बार खाने और ओवरइटिंग से बचा जा सकता है.

ये भी पढे़ं- गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

कंट्रोल में रहेगा कोलेस्ट्रॉल 
दाल के पानी में घुलनशील फाइबर होने की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं जमा होता है. जिससे दिल की बीमारी के साथ स्ट्रोक का खतरा भी कम रहता है. कह सकते हैं कि कोलेस्ट्रॉल आपके कंट्रोल में रहेगा.

ये भी पढे़ं- गर्मी में एक गिलास गर्म पानी पीने के ये फायदे चौंका देंगे आपको, बस समय का रखें ध्यान

एनर्जी बनाए रखता है
अगर आपको एनर्जी लो लग रही है तो ग्लूकोज़, इलेक्ट्रॉल पीने की जगह आप दाल का पानी भी पी सकते हैं. इसे पीने से बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है.

कैसे बनाएं दाल का पानी
ये चाहिए सामग्री

  • अरहर दाल- 2-3 चम्मच 
  • हल्दी- 1 चुटकी 
  • दो से तीन कप पानी
  • नमक स्वादानुसार

ये भी पढे़ं- सर्दी हो या गर्मी, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक जानें देसी घी के अमेजिंग फायदे

दाल का पानी बनाने की विधि

पहले दाल को अच्छी तरह से धो लें. फिर इसके बाद कुकर में दाल के साथ हल्दी, नमक और पानी डाल दें. तीन से चार सिटी आने तक दाल को पकाएं. जब दाल अच्छी तरह पक जाए तो कुकर खोलें और बिना दाल को मिक्स किए ऊपर का पानी निकाल लें. बची हुई दाल को आप चावल या रोटी के साथ प्रयोग कर सकते हैं. दाल के पानी में घी और नींबू का रस मिलाकर पिएं.

अगर आप जल्द वजन कम करना चाहते हैं तो रात को खाने में सिर्फ दाल का पानी कुछ दिनों तक पीना शुरु कर दें. आप देखिएगा कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगेगा.

महिलाएं इन सुपरफूड्स से पाएं सुपर हेल्थ के साथ जवां स्किन, बस इन चीजों को डाइट में करें शामिल

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.

WATCH LIVE TV