Health Tips: रोजाना खाली पेट पिएं 'प्याज का पानी', फायदे हैरत में डाल देंगे!

आज हम आपको प्याज के पानी (Onion Water) से होने वाले फायदे बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं.

Health Tips: रोजाना खाली पेट पिएं 'प्याज का पानी', फायदे हैरत में डाल देंगे!
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: भारत का शायद ही ऐसा कोई घर हो, जहां प्याज (Onion Benefits) का इस्तेमाल नहीं होता होगा. तड़का लगाने से लेकर सलाद तक लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. गर्मियों में इसकी डिमांड और ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि लोग लू से बचने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. प्याज कई बीमारियों को ठीक करने में भी रामबाण की तरह काम करती है. लेकिन इस आर्टिकल में आज हम आपको प्याज नहीं बल्कि, प्याज के पानी (Onion Water) से होने वाले फायदे बताने जा रहे हैं. जी हां, तो चलिए जानते हैं.

ये हैं 7 बेजोड़ फायदे (7 Health Benefits Of Onion Water)

1. गर्मियों में लू लगना बेहद आम बात है. लेकिन इससे बचाव के लिए प्‍याज का पानी पिएं बेहद लाभदायक है. इससे लू नहीं लगती है. इसके अलावा अगर आप प्याज के पानी को तलवे पर मलने से भी राहत म‍िलती है. 

2. अगर आप सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान हैं, तो प्याज का पानी रामबाण की तरह काम करता है. इसके लिए आपको प्‍याज का पानी और शहद मिलाकर पीना होगा. आपको कुछ ही दिनों के अंदर फायदा मिल जाएगा. 

3. प्याज का पानी पीने से गैस्‍ट्रिक सिंड्रोम और कब्‍ज में फायदा होता है. प्‍याज में मौजूद फाइबर पेट साफ करने का भी काम करता है.

4. सिर दर्द के लिए भी प्‍याज रामबाण की तरह काम करता है. इसके लिए आपको प्याज के पानी में चीनी मिलाकर पीना होगा. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा. 

5. प्याज में क्रोमियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो शुगर कंट्रोल करने के साथ-साथ ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक रखता है.    

6. प्याज का पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा बेहद कम हो जाता है. यह एक नेचुरल ब्‍लड थ‍िनर की तरह काम करता है.

7. प्याज में एंटीऑक्सिडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म सही रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा सुबह खाली पेट प्याज का पानी पीने से जल्दी फैट बर्न होता है. 

कैसे बनाएं प्याज का पानी? (How to Make Onion Water)
1. 2 कटा हुआ प्याज
2. 1 कप पानी
3. 1 चम्मच नींबू का रस
4. 1 चुटकी सेंधा नमक

सबसे पहले प्याज को छील लें और मिक्सी में पीस लें. फिर इसमें पानी, नींबू का रस और सेंधा नमक मिला लें. नमक मिलाने से प्याज का तीखापन कम हो जाता है. 

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. 

WATCH LIVE TV