हर महीने बदलती है आपके पीरियड्स की तारीख, इन घरेलू उपचार से हो जाएंगे नियमित
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1945765

हर महीने बदलती है आपके पीरियड्स की तारीख, इन घरेलू उपचार से हो जाएंगे नियमित

Home remedies for irregular periods: पीरियड्स महिलाओं में हर महीने होने वाली एक सामान्य और नियमित प्रक्रिया है, जो हर महीने एक निश्चित डेट पर आते हैं... हालांकि, कई बार पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं, जो...

हर महीने बदलती है आपके पीरियड्स की तारीख, इन घरेलू उपचार से हो जाएंगे नियमित

 Irregular Periods Problems: महिलाओं के लिए मासिक धर्म चक्र बहुत जरूरी होता है. हर महीने मासिक धर्म के दौरान अक्सर महिलाओं को कई समस्याएं भी हो होती हैं. अक्सर महिलाओं को पीरियड्स की तारीख के आगे पीछे मासिक धर्म आते हैं.  कभी देरी से तो कभी समय से पहले पीरियड्स आने के कारण कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. महिलाओं में  मासिक धर्म की अनियमितता के कई कारण हो सकते हैं. यदि पीरियड्स चक्र गड़बड़ाने का एक कारण तनाव भी होता है. 

अनियमित पीरियड्स
वैसे, तो पीरियड्स मिस होने की सबसे कॉमन वजह प्रेग्नेंसी होती है, लेकिन जब आप प्रेग्नेंसी प्लान नहीं कर रही हैं, तब  मासिक धर्म का मिस होना चिंता का कारण हो सकता है. आजकल की लाइफस्टाइल में तनाव एक बड़ा कारण हो सकता है.  इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं अनियमित पीरियड्स के कारणों के बारे में.

पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रम
एक रिपोर्ट के मुताबिक, अनियमित पीरियड्स का एक कारण पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रम (पीसीओसी) है, जो एक हार्मोनल परेशानी है. इसके अलावा सेक्‍शुअली ट्रांसमिटेड इनफेक्‍शन की वजह से भी पीरियड्स टाइम से नहीं आते हैं.

तनाव
जिस व्यक्ति में तनाव होता है उसको कई सारी परेशानियां हो सकती हैं. तनाव कई बीमारियों का कारण होता है. इनमें से एक समस्या अनियमित पीरियड्स भी होते हैं.  महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन नाम के तीन हार्मोन होते हैं.  इनके बिगड़ने से पीरियड्स का चक्र भी गड़बड़ाने लगता है. तनाव के चलते ये हो सकता है.

70 हजार रुपये प्रति लीटर मिलता है ये दूध, मोटापा समेत दस बीमारियों का दुश्मन

 

वजन 
मोटापा कई बीमारियों को जन्म देता है. मोटापे की वजह से महिलाओं में भी अनियमित मासिक धर्म जैसी समस्याएं हो जाती हैं. अगर  पका वजन तेजी से कम हो रहा है, तो भी आपको पीरियड्स के अनियमित हो सकते हैं. इसलिए अपने वजन को कंट्रोल करने ही हितकारी है आपकी हेल्थ के लिए.

सर्दियों में खूब दबाकर खाएं शकरकंद, पेट को चकाचक साफ कर देगा स्वीट पोटैटो

 

गर्भ निरोधक गोलियां
अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए अगर कोई महिला गर्भनिरोधक गोलियों खा रही है, तो भी मासिक धर्म चक्र पर प्रभाव पड़ता है. जिसके चलते पीरिएड्स की डेट आगे-पीछे हो सकती है.

 उपाय
अनियमित मासिक धर्म  की समस्या से आप जूझ रही हैं तो आपको ये उपाय करना चाहिए. इसके लिए आप घर में ही मौजूद उपायों का सहारा लेना चाहिए, हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से, अदरक-शहद-काली मिर्च के उबले पानी के सेवन से, दूध के साथ दालचीनी पाउडर के सेवन से, सौंफ के उबले पानी के सेवन से पीरियड्स चक्र को नियमित करने में काफी हद तक मदद मिलती है.

योग 
 महिलाओं को अगर पीरियड्स के दौरान ऐसी समस्याएं हों तो उन्हें डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए. इसके साथ ही पीरियड संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए नियमित योगा करना चाहिए. कुछ योग मासिक धर्म चक्र से जुड़ी समस्याओं में लाभकारी होते हैं. पीरियड्स संबंधी समस्याओं से राहत चाहती हैं तो मत्स्यासन , धनुरासन, उष्ट्रासन , मालासन किसी एक्सपर्टस की मदद से करें.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

दांतों के दुश्मन को जड़ से खत्म कर देगी ये चीज, नहीं आएगी दांत उखड़वाने की नौबत
 

 

Trending news