सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वालों के लिए खुशखबरी, बढ़ेंगी MBBS और PG कोर्स की सीटें
Advertisement

सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वालों के लिए खुशखबरी, बढ़ेंगी MBBS और PG कोर्स की सीटें

नए शैक्षिक सत्र 2021-22 से उत्तर प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में MBBS कोर्स की 972 सीटें बढ़ने जा रही है. वहीं सरकारी कॉलेजों में पीजी कोर्स (PG Courses) की भी 165 सीटें बढ़ेंगी. चिकित्सा शिक्षा विभाग ने सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव एनएमसी (NMC) को भेज दिया है.

सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वालों के लिए खुशखबरी, बढ़ेंगी MBBS और PG कोर्स की सीटें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के सरकारी कॉलेजों से मेडिकल (Medical) की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट के लिए अच्छी खबर है. अब सूबे के मेडिकल कॉलेजों में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के कोर्सेज में सीटें बढ़ने जा रही हैं. प्रदेश में अभी सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 2928 सीटें हैं.

युवाओं को इंडस्ट्री के हिसाब से तैयार करेगी योगी सरकार, ट्रेनिंग के दौरान छात्रों को 2 लाख का बीमा

बढ़ने जा रही हैं MBBS की सीटें
नए शैक्षिक सत्र 2021-22 से उत्तर प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में MBBS कोर्स की 972 सीटें बढ़ने जा रही है. वहीं सरकारी कॉलेजों में पीजी कोर्स (PG Courses) की भी 165 सीटें बढ़ेंगी. चिकित्सा शिक्षा विभाग ने सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव एनएमसी (NMC) को भेज दिया है. MBBS और PG कोर्स की सीटें बढ़ने के मेडिकल कॉलेज के स्टूडेंट को काफी राहत मिलेगी. 972 सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को एनएमसी की हरी झंडी मिलने के बाद एमबीबीएस कोर्स की कुल 3,900 सीटें हो जाएंगी. जिन मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें बढ़ेंगी, उनमें पुराने मेडिकल कॉलेजों में आगरा में 22 और मेरठ में 50 सीटें बढ़ाई जाएंगी. 

घर बैठे बने मालामाल, इन वेबसाइट्स पर E-Mail और वीडियो देखकर कमाएं पैसे

PG कोर्सेज की बढ़ेंगी 165 सीटें
पीजी कोर्सेज की जो 165 सीटें बढ़ाई जाएंगी. फिलहाल राज्य में विश्वविद्यालय, चिकित्सा संस्थान और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अभी पीजी कोर्सेज की कुल 1,027 सीटें हैं. बढ़ोतरी के बाद 1,192 सीटें हो जाएंगी.

कैंप लगाकर 50 हजार युवाओं को नौकरी देगी योगी सरकार, इस तारीख से होगा रजिस्ट्रेशन

WATCH LIVE TV

Trending news