प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है यह गांव का फल, जानें इसके 5 फायदे
Advertisement

प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है यह गांव का फल, जानें इसके 5 फायदे

महुआ में भरपूर मात्रा में  प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट,आयरन, विटामिन-सी पाया जाता है.जो हमारे शरीर की अलग-अलग रोगों से रक्षा करते हैं.

महिआ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: महुआ स्वाद के साथ सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. महुआ के गुणों की वजह से भारत में इसे कल्पवृक्ष भी बोला जाता है. इसका फल, फूल, छाल और पत्ते काफी उपयोगी होते हैं. महुआ के पत्तो का उपयोग दोना, पतल बनाने में होता है और फूल, फल और छाल स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं.

उत्तर प्रदेश और बिहार में महुआ का हलुआ भी बनता है. कुछ लोग कच्चे महुआ का भी सेवन करते हैं. वहीं, कुछ लोग महुआ की मिठ्ठी चटनी के साथ रोटी भी खाते हैं. महुआ कई प्रकार का होता है जैसे- तितऊ, मिठऊ, लपसियहवा. इसके फूल को महुआ बोला जाता है और फल को कोइया या कुसली के नाम से जाना जाता है. इसके छिलके की सब्जी भी बनती है.

Immunity Booster होता है दालचीनी, जानें इसके 5 फायदे

महुआ में पाए जाने वाले तत्व 
महुआ में भरपूर मात्रा में  प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन-सी पाया जाता है.जो हमारे शरीर की अलग-अलग रोगों से बचाते हैं. 

प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है महुआ 
कोरोना काल के दौरान चिकित्सक अक्सर कोराना मरीजों और समान्य लोगों को भी प्रोटीन से संबंधित खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं. ताकि इस दौरान आपका इम्यून सिस्टम मजबूती के साथ कार्य करता रहे. जानकार बताते है कि महुआ में भरपूर मात्रा में प्रोटिन मौजूद होता है. ऐसे में महुआ आपके लिए प्रोटिन का एक अच्छा स्रोत हो सकता है. 

Immunity Booster होता है कटहल, जानें इसके 5 फायदे

हड्डियों को करता है मजबूत 
कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. जो लोग जिम जाते है. वे अपने मसल्स को डेवलप करने की सोच रहे हैं तो उनके लिए महुआ एक अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योंकि महुआ में कैल्शियम भी मौजूद होता है.आप चाहे तो महुआ को गाय के दूध के साथ सेवन कर सकते हैं. 

Immunity Booster है ये जलेबी जैसा दिखने वाला फल, जानें इसके 5 फायदे

सर्दी खांसी में भी फायदेमंद है महुआ 
फल के साथ-साथ महुआ के फूल काफी लाभदायक होते हैं. सर्दी खांसी, जुकाम के लिए महुआ के ताजे फूलों के रस का उपयोग किया जाता है. इसके लिए आपको महुआ के ताजे फूलों का रस निकालना होगा. फिर इसके रस को नाक में डाला जाता है. जो गल्ले की खरास को भी दूर कर देता है. 

VIDEO: जब हाथी को लगी प्यास, यूं चापाकल चलाकर पी पानी

पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद है महुआ 
महुआ पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. जिन पुरुषों को स्पर्म काउंट और शीघ्रपतन जैसी समस्याएं होती है. उन्हें वैध महुआ के फल को दूध के साथ सेवन करने की सलाह देते हैं. अगर आप प्रतिदिन एक ग्लास दूध के साथ चार से पांच महुआ के फलों का सेवन करते हैं तो आपको इस रोग में आराम मिल सकता है. 

पेट के लिए फायदेमंद है महुआ 
महुआ में पाए जाने वाले एंटी-माइक्रोबियल गुण इंफेक्शन से निजात द‍िलाने में मदद करते हैं.महुआ पेट के कीड़ों को मारने में मददगार होता है. महुआ पेट को साफ रखने में भी मददगार होता है. आप महुआ का इस्तेमाल काढ़े के रूप में कर सकते हैं. इसके अलावा आप महुआ की रोटी का भी सेवन कर सकते हैं. गांव के लोग आज भी मर्च-अप्रैल के महीने में इसके ताजे फूलों का दूध के साथ सेवन करते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

 

Trending news