मेरठ का देसी छोरा सिनेमाघरों में काट रहा 'गदर', सनी देओल से फ‍िल्‍म में कर रहा दो-दो हाथ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1822039

मेरठ का देसी छोरा सिनेमाघरों में काट रहा 'गदर', सनी देओल से फ‍िल्‍म में कर रहा दो-दो हाथ

Gadar 2 : सनी देओल की फ‍िल्‍म 'गदर 2' का यूपी के मेरठ से गहरा नाता रहा है. फ‍िल्‍म में मेरठ के रहने वाले मनीष वाधवा ने पाकिस्‍तानी जनरल का किरदार निभाया है. वहीं, फ‍िल्‍म के पहले पार्ट यानी गदर-एक प्रेम कथा में भी मेरठ के रहने वाले विश्‍वजीत प्रधान ने अहम किरदार निभाया था. 

Gadar 2 Poster

Gadar 2 : अभिनेता सनी देओल और अभिनेत्री  अमीषा पटेल की फ‍िल्‍म 'गदर 2' शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई. गदर 2 का यूपी के मेरठ से गहरा नाता रहा है. फ‍िल्‍म में मेरठ के रहने वाले मनीष वाधवा ने पाकिस्‍तानी जनरल का किरदार निभाया है. वहीं, फ‍िल्‍म के पहले पार्ट यानी गदर-एक प्रेम कथा में भी मेरठ के रहने वाले विश्‍वजीत प्रधान ने अहम किरदार निभाया था. विश्‍वजीत प्रधान गदर 2 का भी हिस्‍सा होते लेकिन व्‍यस्‍तता के चलते फ‍िल्‍म नहीं कर सके. तो आइये जानते हैं कौन है विश्‍वजीत प्रधान. 

...तो इसलिए नहीं बन सके फ‍िल्‍म का हिस्‍सा 
साल 2001 में आई फ‍िल्‍म गदर - एक प्रेम कथा में मेरठ के विश्‍वजीत प्रधान ने पाकिस्‍तानी दारोगा का किरदार निभाया था. ऐसे में 'गदर 2' की कॉस्टिंग के दौरान फ‍िल्‍म के निर्देशक अनिल शर्मा ने विश्‍वजीत से संपर्क किया. हालांकि, किसी और प्रोजेक्‍ट में व्‍यस्‍तता के चलते वह गदर 2 का हिस्‍सा नहीं हो सके. 

शुरुआती शिक्षा मेरठ से ली 
विश्‍वजीत प्रधान का जन्‍म मेरठ में हुआ है. विश्वजीत ने कक्षा दस तक की पढ़ाई यहीं के सेंट मेरीज एकेडमी और इंटरमीडिएट की पढ़ाई सेंट जोंस स्कूल से की है. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वह इलाहाबाद (तत्‍कालीन प्रयागराज) चले गए. यहां से उन्‍होंने स्‍नातक किया. यहीं से उन्‍होंने एलएलबी भी किया. 

प्रयागराज से LLB किया 
प्रयागराज में पढ़ाई के दौरान ही विश्‍वजीत ने नाटक में हिस्‍सा लेने लगे. नाटक में काम करते-करते ही विश्‍वजीत प्रधान दिल्‍ली आ गए. दिल्ली में वह सफदर हाशमी के थियेटर ग्रुप से जुड़कर अभिनय को निखारा. 

ऐसे रखा छोटे पर्दे पर कदम 
थियेटर में काम के दौरान उन्‍हें फौजी धारावाहिक में काम करने का मौका मिला. 1989 में इसी धारावाहिक से शाहरुख खान ने भी छोटे पर्दे पर करियर शुरू किया था. साल 1992 में आई फिरोज खान की यलगार उनकी पहली फिल्म थी. मोहरा, प्रहार, राज, आतिश, बादल और राधे सहित अब तक सवा दो सौ से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं. 

यहां से मिली पहचान 
इसके बाद हाल ही में आई वेब सीरीज आर्या, क्लास आफ 83, नाटी पिंकी की लंबी लव स्टोरी और शिव शक्ति-'तप, त्याग और तांडव' जैसे सीरीज में भी काम किया. बता दें कि गदर-एक प्रेम कथा में मुख्य विलेन अमरीश पुरी थे, लेकिन विश्वजीत प्रधान को पाकिस्तानी दारोगा सुलेमान की नकारात्मक भूमिका में उस दौर में पहचान मिली थी. 

Watch: सैर पर निकले युवक पर सरेराह फायरिंग, सामने आया हमले का CCTV VIDEO

Trending news